Wordpress kya Hai - in hindi

वर्डप्रेस क्या है | WordPress kya Hai – in hindi

WordPress Kya Hai –  नमस्ते दोस्तों तोह आपको स्वागत है एक नए artical में आज हम आपको वर्डप्रेस के बारे में जानकारी देंगे आखिर wordpress kya hai wordpress सभी के लिए website को बनाने का जरिया है.

जिससे आप बहुत आसानी से website बना सकते है आपको इसके लिए किसी भी पारकर की जयादा तकनिकी जानकारी की कोई जरुरत नहीं है अगर आप थोड़ी सी भी तकनीक की जानकारी है.

तोह आप इससे आसानी से website बनान सकते है देखा जाये तोह वर्डप्रेस बहुत ही तकनिकी स्तर पर बहुत जयादा शक्तिशाली है इससे php की coding में बनाया गया है.

वर्डप्रेस में content और blogging के लिए cms (content management system ) जो की MySQL के database का उपयोग करता है आज wordpress blogging और website बनाने के लिए सबसे जयादा उपयोग किये.

जाने वाला बिल्डर है वर्डप्रेस बहुत सी website को बनाने के लिए use किया जाता है इसमें हर पारकर की site बनायीं जा सकती है जैसे की blogging, e-commerce से बड़े bussines के लिए भी wordpress को धयान में रखकर बनाया.

गया है की ताकि इस पर हर पारकर की website बनायीं जा सके बड़ी से लेकर छोटी तक इस लिए wordpress बहुत जयादा use किया जाता है.

 

वर्डप्रेस पर कोनसी site बनायीं जा सकती है

( What is a WordPress Website )  –   वर्डप्रेस वेबसाइट ऐसी कोई भी वेबसाइट है जो वर्डप्रेस को अपने कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) के रूप में उपयोग करती है.

wordpress आपको website का (backend देता है जहा आप अपनी site में कोई भी नया content डालने के लिए बास आपको लॉग इन करने की जरुरत पड़ती है ) साथ ही (frontend में आप अपनी website को देख सकते है.

की वे आपके viewer को किसे दिखाई देती है ) in दोनों को site owner को अधिकार मिलता है.

wordpress पर आप इस पारकर की website बना सकते है

  • Blog – एक ब्लॉग में आप अपने विचार ,फोटो ,रिव्यु ,ट्यूटोरियल,और आपनी बातो को आपने ब्लॉग से लोगो में साँझा कर सकते है.
  • E-commerce website – wordpress से आप एक ई-कॉमर्स वेबसाइट भी बना सकते है आमतोर पर एक ई-कॉमर्स वेबसाइटsite पर आप online सामान को खरीद वे बेच सकते है और आपके द्वारा इसका payment online करने की सुविधा भी देती है ई-कॉमर्स वेबसाइट इस्सके लिए आपको wordpress के द्वारा आपके लिए ई-कॉमर्स plugin भी provide करवाया जाता है.
  • Business website – बहुत से वयापार online अपनी पहचान से बहुत जयादा मुनाफा कमाते है इस लिए आज हर bussines online आ रहा है wordpress के द्वारा आसानी से bussines site बनायीं जा सकती है ताकि आपके तक लोगो की जयादा पहुँच ban पाए .
  • Membership website – में आप एक account दिया जाता है ताकि आप उसमे लॉग इन कर के अपना content डाल सके और आपका content केवेल आपके मेम्बर को ही दिखे wordpress आ[पको इस पारकर की website के लिए plugin देता है ताकि आप अपने मेम्बर को संभल सके.
  • Portfolio website – वर्डप्रेस पर बनायीं एक पोर्टफोलियो वेबसाइट के साथ अपनी कलाकृति, डिजाइन कौशल दिखाएं.
  • Forum website – फॉर्म site के द्वारा किसी भी user द्वारा अपना कोई भी सवाल पुच्छा जा सकता है और उसे कोई भी उतेर दे सकता है इस पारकर की भी site wordpress पर बनायीं जा सकती है और आज बहुत से popular website फॉर्म की wordpress पर चल रही है.
  • Event website – wordpress आपके लिए एक Event website भी बनायीं जा सकती है और आपको इससे कभी जयादा फायदा होगा.
  • E-learning website – अगर आप किसी भी पारकर की कोई education site बनाना चाहते है तोह आप wordpress से बनना सकते है जयं से student online study और मेटिरिअल डाउनलोड कर सकते है.
  • Wedding website – wordpress में एक शादी की site भी बनायीं जा सकती है वोह भी बहुत आसानी से आपको wordpress में wending कलेक्शन में जा कर आसानी से कर सकते है.

जब किसी website को संभालना पड़ता है तोह बहुत सी पपरेशानिया आती है लेकिन wordpress पर बहुत आसन है इसके लिए वर्डप्रेस आपको themes और plugin देता है.

 

क्या वर्डप्रेस मेरे लिए ठीक है  (  WordPress right for me )

यदि आप सोच रहे है की आपके लिए wordpress थी है के नहीं तोह आप इसके कुछ फायदे जन ले फिर सोचे आपको क्या करना चाहिए.

  • Simplicity – wordpress पर आप बहुत ही जल्दी website बना सकते है और उसमे अपना content डाल सकते है यदि आप शुरू करना कहते है तोह आपके लिए wordpress आपके लिए best option हो सकता है
  • The cost is free – WordPress.org से आप अपनी site को किसी भी पारकर की बना सकते है और इस्सका software download करके आकप इस किसी भी पारकर use कर सकते है लेकिन आपको एक domain और hosting खरीदनी पड़ेगी.
  • Flexibility – wordpress आपको किसी भी पारकर की website बनाने की आजादी देता है.
  • Easy to use – वर्डप्रेस बिलकुल ही अस्सं है अगर आप ms office चला पते है तोह आप wordpress का भी आसानी से उसे कर सकते है.
  • Open-source software – वर्डप्रेस एक open सोर्स सॉफ्टवेर है जिससे की GNU General Public License (GPL)के तहत लाइसेंसे परापत है जिससे की इस पर किसी भी एक कम्पनी का अधिकार नहीं है इससे developer सेकड़ो है और इससे हर दिन develop करते रहते है इससमे हर दिन सुधार होता रहता है.
  • No need to know code – website बनाए के लिए आपको wordpress पर बिलकुल भी coding को skill की जरुरत नहीं है.
  • Extendable with WordPress plugins – wordpress आपको अधिक सुविधा देने के लिया आपके लिए बहुत सरे plugin देता है जिन्हें आपको अपनी site पर upload करना होता है जिससे की आपका काम बहुत आसन हो जाता है wordpress में plugin ( e-commerce, SEO, backups, contact forms and more) इस [पारकर के plugin दिए जाते है
  • Highly customizable with WordPress themes – वर्डप्रेस में theme आपका डिज़ाइन है जिससे की यूजर को दिखेखी wordpress में आप एक click करके आसानी से theme को बदल वे customiz कर सकते है आपकी theme आपके पुरे कंट्रोल मे होती है.
  • Website security – कोई भी plateform 100% website की सुरक्षा की गारेंटी नहीं देता है लेकिन इससे सुधार जा सकता है अकसर security की समस्या किसी coding error के कारण होती है wordpress में निरनत security पर काम किया जाता है.
  • A thriving community of users and developers – अगर आपके पास कोई website होती है और आपको कोई परेशानी आती है तोह आप कैसे solve करेंगे आपको उसकी community की जरुरत पड़ेगी जहा से आप अपने प्रोब्लेम को solve कर पाए wordpress की community बहुत बड़ी है इससमे आपको हर सवाल का उतेर मिल जायेगा.

 

WordPress Features – ( WordPress kya Hai )

wordpress website के लिए बहुत ही शक्तिशाकी plateform है इस्सकी बहुत सी विशेषताओ में से कुछ इस पारकर है

  • SEOSearch Engine Optimization (SEO) के जरिये हम अपनी site को google या किसी और search इंजन में आसानी से rank करवा पते है इस्सी को धयान में रखते हुआ आप wordpress में seo plugin का use कर सकते है जो की आपकी बहुत मदद करता है.
  • Speed – wordpress आपनी coding में हमेश से ऐसे कोड को कम करता रहता है जो की speed को कम करता है
  • Mobile-friendly – बहुत सी wordpress themes को मोबाइल Mobile-friendly बनायीं जाती है और वे मोबाइल के लिए optimiz है.
  • Media file library – अगर आपके पास कोई videos या images site बनानी है तोह wordpress में एक Media file libraryभी है जिससे अप्प आसानी से अपनी website में images और videos लगा सकते है.
  • Easy-to-use user interface – wordpress बहुत ही आसन है उपयोग के लिए इसमें किसी भी पारकर की कोई भी जटिल setting नहीं है जिससे समझा न जा सके.
  • Custom menus – इससमे आप अपनी site में आसानी से navigation menu बना सकते है.
  • Built-in blog – आपनी site पर किसी भी ब्लॉग को पोस्ट करना उतना ही असं है जितना किसी पोस्ट पर कमेंट करना .

 

WordPress.com vs. WordPress.org – (wordpress kya hai)

यदि आप अभी वर्डप्रेस के साथ शुरुआत कर रहे हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण बातें जानना जरूरी है। सबसे पहले, आपको WordPress.com vs WordPress.org के बीच अंतर जानना होगा।

wordpress.com

  1. wordpress.com वर्डप्रेस का एक hosting version है जिसमे आप अकाउंट अकाउंट करके आसानी से free में site,blog बना सकते है
  2. इसमे आपको कोई कस्टम domain नहीं दिया जाता है जबकि आपको wordpress द्वारा subdomain दिया जाता है example – ugyaan.wordpress.com
  3. आप wordpress के subdomain में आपको वोह सब सुविधा मिलती है जो की आपको एक custom domain में मिलती है जैसे की themes,plugin,google analytics , etc ..
  4. WordPress.com का मालिकाना हक ऑटोमैटिक के पास है, जिसकी स्थापना मूल वर्डप्रेस क्रिएटर्स में से एक, मैट मुलेनवेग ने की थी।

WordPress.org

  1. WordPress.org में आप अपनी web hosting में wordpress software को download करते है और उससे इस्तेमल कसरते है एक custom domain में .
  2. WordPress.org open source software है जिससे आप आसानी से download करके उपयोग कर सकते है.
  3. WordPress.org के इस version का उपयोग करने के लिए आपको पहले एक domain और hosting खरीदनी पड़ेगी फिर आप इसका उपयोग कर पाएंगे
  4. बहुत सी कंपनी जिस्समे अपने hosting खरीदी है वोह automatic wordpress का सेटअप कर देती है अगर आप खुद न करना चाहते हो
  5. WordPress.org ऑटोमैटिक की गैर-लाभकारी नींव है.

 

वर्डप्रेस को चलाना किसे शुरू करे  ( How do I start using WordPress )

अब तक आपको पता तोह चल ही गया होगा की wordpress बिलकुल मुफ्त है जिस्सका कोई भी उपयोग कर सकता है आप कुछ steps को follow करके एक अपनी site ब्लॉग बना सकते हो wordpress के साथ जाने के लिए आपको कुछ जरुरी चीजो की जरुरत होगी

  1. एक अच्छी web hosting
  2. एक domain name

आपकी website पर wordpress का सेटअप आपकी web hosting अपने आप कर लेगी बास आपको उससे परमिशन देनी होगी
अगर आप wordpress.com पर website बनान चाहते है तोह आप अपना अकाउंट बनाये wordpress.com पर और उस्समे लॉग इन हो जाये और आप एक subdomain के साथ अस्सानी से website बना पाएंगे.

 

वर्डप्रेस से पैसे कैसे कमाए  ( Making Money with WordPress )

wordpress के आने से बहुत सी नयी job create हुई है जिनसे लोग लाखो रूपये कामा रहे है यह कुछ इस पारकर हो सकता है जैसे की website बनाना किसी को कोई store चलाना और बहुत कुछ है जिससे बहुत option बने है कुछ काम जो आप कर सकते है इस पारकर है

  • Build WordPress websites for clients – यदि आप एक वेब डेवलपर या डिजाइनर हैं, तो आप वर्डप्रेस वेबसाइटों में विशेषज्ञ कर सकते हैं। चूंकि वर्डप्रेस का उपयोग करना इतना आसान है, इसलिए ग्राहकों को अपनी वेबसाइटों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करना वर्डप्रेस में विशेषज्ञता का एक बोनस है.
  • WordPress maintenance – अक्सर, वर्डप्रेस साइट के मालिकों के पास अपनी वेबसाइटों को बनाए रखने का समय नहीं होता है। वर्डप्रेस रखरखाव में सॉफ्टवेयर अपडेट, बैकअप, सुरक्षा, एसईओ और अधिक जैसे महत्वपूर्ण वेबसाइट कार्य शामिल हैं तोह आप उनकी site को संभल सकते हो.
  • WordPress consulting – कुछलोगो और व्यवसायों को अपनी वेबसाइट को डिजाइन, निर्माण, विकसित करने या सुधारने के लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। वर्डप्रेस सलाहकार सभी वर्डप्रेस ऑप्टिमाइज़ेशन, कार्यक्षमता, टूल और सुविधाओं के बारे में जानते हैं.
  • WordPress SEO – जिन लोगो को अपनी site पे जयादा traffic चाहिए होता है या फिर किसी प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोडना चाहते है तोह उन्हें किसी expert seo की जरुरत होरी है तोह आप भी seo कर सकते है इससे लिए आप keyword off page seo , on page seo को जानन जरुरी है.
  • Content writing – वर्डप्रेस का उपयोग करने के बारे में जानना आपको कई व्यवसायों के लिए एक आकर्षक उम्मीदवार बनाता है जिन्हें कंटेंट मार्केटिंग सेवाओं की आवश्यकता होती है।

 

Ugyaan –  दोस्तों हमें उम्मीद है की आपको wordpress kya hai  के बारे में सारी जानकारी मिल गयी होगी अगर आपको artical अच्छा अलगे तोह आप हमें कमेंट कर के जरुर बताये और पाने दोस्तों के साथ भी share करे ताकि हम आपके लिए हर दिन नए-2 knowledge artical लेट रहे.

हमें आपकी हेल्प करके और आपको knowledge भरी जानकारी देने में बहुत खुसी होती है गर आपका कोई सुझाव हो तोह आप हमें जरुर बताये ताकि हम आने वाले artical को और भी अच्छा कर पाए THANKS FOR READING POST……..

Leave a Reply