Telegram क्या है और इस कैसे उपयोग करे – Step-by-step In Hindi

Telegram App –

telegram एक massenger app है यो की online चाट करने के साथ – साथ इसमें कुछ अलग feature है  जिस की वजह से ये अप्प कभी जयादा चर्चित है . इसमें आप अपने दोस्तों के साथ चाट कर सकते है फॅमिली के साथ चाट कर सकते है. दोस्तों ये अप्प एक तरह से whatsapp जैसा है

लेकिन telegram के advance feature इस whatsapp से थोडा  अलग कर देते है और दोस्तों इसमें जयादा security का भी ध्यान रखा गया है जिस कारण जे अप्प जयादा चलने लगा है  जे app जब से  इन्टरनेट पर आया है तब से ये अप्प बिलकुल मुफ्त है इस कोई भी उसे कर सकता है.

Telegram क्या है और जे कैसे काम करता है  –  what is telegram

telegram cloud-based instant messaging अप्प है  जिसका इस्तेमाल करके आप  किसी के साथ  online चाट कर सकते है  और जे जयादा तर सभी plateform के लिए  उपस्थित है  Android, iOS, Windows Phone, Windows, macOS और  Linux इन सभी में आप इसका उपजोग करके अपने दोस्तों family से online चाट कर सकते है.

एक पारकर से ये अप्प whatsapp के बराबर खड़ा है. कुछ जयादा feature लेके whatsapp से आगे है पर whatsapp के यूजर जयादा है इस time telegram के कुछ  अलग feature  जैसे  telegram group channel bots sticker के कुछ अलग feature है

और  telegram के 2020 अप्रैल  की रिपोर्ट के मुताबिक इस पर एक महीने के 400 million active user है. और telegram में  2020 में group विडियो कॉल का भी feature आने वाला है

Vidmate App In Hindi – जानिए vidmate अप्प के बारे में

 

Telegram कैसे बना  – Telegram Development 

telegram 2013 में  को दो भईयों ने मिलकर बनाया था  जिका नाम है  Nikolai and Pavel  इससे पहले इन्होने  Russian social network VK की स्थपाना की थी और बाद में इस छोड़ दिया था  अगर telegram में देखा जाये तोह  nikolai ने MTProto protocol बनाया था  जो की एक पारकर से massanger का आधार है .

और nikolai के भाई ने इसमें अपना financial support और  infrastructure  दिया है शुरुआत में जे कंपनी Russia  में थी लेकिन बाद में जे Germany चली गयी  लेकिन आज  telegram का head ऑफिस dubai में है.

Telegram में अकाउंट कैसे बनाये  – Account

telegram अकाउंट आप अपनी ईशा के अनुसार कही भी उसे कर सकते है मतलब Android, iOS, Windows Phone, Windows, macOS और  Linux in सभी plateform पर आप एक बार आपका एक फ़ोन नंबर इन सभी plateform पर चलेगा . windows macos और linux के लिए आप telegram की ऑफिसियल website से telegram download कर सकते है .

Make Money Blog in Hindi | अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

 

Telegram Android, iOS में  कैसे download करे  –

  1. अपने मोबाइल फ़ोन में play store या फिर iphone में app store खोंले
  2.  और उसमे search करे telegram सबसे उपर में जो पहला रिजल्ट ए उसे install कर ले
  3. download होने के बाद आप telegram को open करे
  4. अब उसमे अपना मोबाइल नंबर डाले और ओके पर क्लिक करे
  5. इसके बाद telegram के द्वारा आपको एक massage भेजा जायेगा जिसमे एक कोड होगा उसे enter करे
  6. और आपका telegram अकाउंट active हो जायेगा
  7. अब आप अपने दोस्तों को massage भेज सकते है और feature का उपजोग कर सकते है

Telegram channel क्या है –

Telegram में आप अपना खुद का एक channel बना सकते है जिसमे आप खुद admin होंगे और अपनी audiance से connect हो पायेंगे ओर आप अपनी audiance से direct जुड़े पाएंगे जब आप अपने channel में पोस्ट डालेंगे तोह सभी member को आपका notfication मिल जाएगा आप telegram पर unlimited subscriber को जोड़े सकते है.

ओर उस चैनल के आप admin होंगे और आप ही केवल पोस्ट कर पाएंगे ओर आप अपने टेलीग्राम चैनल का लिंक आसानी से अपने दूसरे social media पर शेयर कर सकते है बहुत से media organizatoin ओर public figures टेलीग्राम पर है और उनके एक्टिव चैनल है.

हमारे telegram channel को join करे

Telegram channel कैसे बनाये 

1.  अपने टेलीग्राम के menu bar में जाये .
2. new channel पर click करे .
3. channel का नाम और उसके बारे में description लिखे ओर channel की profile image सेलेक्ट करे .
4. ओर आपका टेलीग्राम चैनल क्रिएट हो गया.

channel feature – 

Telegram channel media file – 

आप अपने चैनल में मीडिया फ़ाइल image, music, videos, या कोई अन्य फ़ाइल भी शेयर कर सकते है आप लगभग 1.5 gb तक कोई भी फ़ाइल शेयर कर सकते है और जे डेटा telegram के server में store रहता है आप कभी भी इसे उसे कर सकते हो.

Telegram चैनल के प्रकार

1.  public channel 
Telegram में अगर आपका चैनल पब्लिक है तोह उस चैनल को कोई भी खोज सकता है और उसे आसानी से जुड़े सकता है ओर आप अपनी मर्ज़ी के अनुसार अपना एक unique टेलीग्राम चैनल का नाम रखा जा सकता है जिससे खोजने में आसानी हो .
2.  private channel
अगर आपका चैनल private सेटिंग पर है तोह उस चैनल को कोई खोज नही सकता है इसमें आप जिन्हें invite करेंगे उन्हें ही जे चैनल दिख पायेगा.

Extra admin – 

अगर आपको टेलीग्राम channel संभालने वाले कोई चाहिए तोह आप telegram के अंदर एक ओर एडमिन ad कर सकते है जिससे अगर आपको कभी कोई काम हो जाये तोह वे आपका चैनल संभाल पायेगा आप अपनी मर्ज़ी से जितने चाहे उतने एडमिन याद कर सकते है.

Post ping – 

चैनल के आप अपनी कोई भी पोस्ट को highlight कर सकते है मतलब उसे पिंग करने का ऑप्शन मौजूद है जिससे आपकी वे पोस्ट सभी मेंबर को जब भी वे चैनल ओपन करेगा उसे दिखाई देगी.

Massage editing deleting – 

TELEGRAM चैनल में आप अपनी मर्ज़ी से कभी भी massage को edit ओर delete कर सकते है जे feature कभी usefull है अगर गलती से कोई गलत massage type हो जाये तोह आप उसे तुरन्ते delete कर सकते है.

Telegram group  क्या है –

Telegram ग्रुप में आप 200,000 तक मेंबर जोड़े जा सकते है आप अपनी एक बड़ी communities को जोड़े सकते हों और अपने दोस्तों या family के साथ ग्रुप उसे कर सकते हों अपने plane idea शेयर कर सकते है ओर भी बहुत से अलग feature मौजूद है जिससे अप्प अपनी ईशा से कस्टम कर सकते है.

Create a group

1. menu bar click create a new group.
2. अपने ग्रुप में कुछ मेंबर सेलेक्ट करे .
3. ग्रुप का नाम type करो.
4. ओर ग्रुप टाइप selecte करे public या private .
5. create ग्रुप पर click करे.

Telegram group type

1. public group – 
Telegram में अगर आपका ग्रुप पब्लिक है तोह उस ग्रुप को कोई भी खोज सकता है और उसे आसानी से जुड़े सकता है ओर आप अपनी मर्ज़ी के अनुसार अपना एक unique टेलीग्राम ग्रुप का नाम रखा जा सकता है जिससे खोजने में आसानी हो.
2. private group –
अगर आपका group private सेटिंग पर है तोह उस ग्रुप को कोई खोज नही सकता है इसमें आप जिन्हें invite करेंगे उन्हें ही जे group दिख पायेगा.

Group admin tools

Restrict right

में अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति group में spam कर रहा है जा फिर कोई links send कर रहे है तोह आप उसे रेस्ट्रिक्ट कर सकते है आप उसे medial link शेयर option को disble कर सकते है जिससे वे ग्रुप में किसी भी प्रकार का मीडिया शेयर नही कर पायेगा या फिर आप उसे फुल restrict कर सकते है वे ग्रुप में होगा लेकिन कुछ भेज नही पायेगा.

promissins –

दोस्तो टेलीग्राम ग्रुप में आप अपनी मर्ज़ी से जे set कर सकते है कि ग्रुप में members को कोनसी premission देनी है या नही जैसे कि send massage, send media, send stickers,send links,read massage, इन सभी प्रेमिशन को एडमिन अपनी मर्ज़ी से शुरू ओर बंद कर सकता है अगर admin link को diseble कर देता है तोह ग्रुप में कोई मेंबर link नही सेंड कर पायेगा.

Post pin –

group में आप अपनी किसी पोस्ट को पिंग भी कर सकते है जिसे की अपने ग्रुप के लिए कुछ रूल निधारित किया है और आप उसे सब को दिखाना चाहते है तोह आप पिंग पोस्ट का use कर सकते है.

How To Start a Blog in Hindi | एक ब्लॉग कैसे शुरू करे

 

Telegram Bot क्या है –

Telegram इसकी आजादी देता है कि आप किसी भी प्रकार कर कोड को apply कर सकते है bot जो कि coding के द्वारा telegram से बाहर बनाये जाते है bot किसी भी एक निश्चित काम को करने के लिए बनाए जाते है telegram bot की api की आजादी देता है टेलीग्राम से बाहर bot को develope किया जा सकता है.

Bot एक प्रकार का टेलीग्राम का एकाउंट चलने वाला एक software है ना कि कोई आदमी है ओर bots में Ai का उपजोग किया जाता है जिससे वे अपनी commande internet को देते है और आपके एकाउंट को ऑपरेट कर पाते है telegram में बहुत से bot है जिन्हें हम अपनी जरूरत के अनुसार उपजोग कर सकते है.

Telegram Sticker – sticker क्या है

टेलीग्राम में भी  facebook massanger की तरह sticker और emoji का उपजोग कर सकते है  sticker का उपयोग अपने emotion को दर्शाने के लिए किया जाता है जो की आज के दिनों में sticker कभ जयादा वुरेल हो रहे है और इससे जितने भी social media plateform है सब में जायदा तर में sticker का option मोझुद है.

और टेलीग्राम में आप sticker को अपने अनुसार दल सकते है. अगर आपको किसी का कोई sticker पसंद आ जाये तोह आप आसानी से उसे अनपे टेलीग्राम में add कर सकते है.

Free Account Create Blogger In Hindi | एक फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

 

Telegram Security

किसी भी आप की security बहुत जाया महत्वपूर्ण होती है क्योकि वे app कितनी security दे रहा है उसे पर निर्भर करता है कीuser उसे  download करेगा और इससे यूजर का एक बिस्वास ban जाता है की उसका deta इस plateform पर सुरशित है. और telegram में security क्र कुछ advance feature डाले गए है.

password –

टेलीग्राम में आप अपना अलग से एक security password सेट कर सकते है जिससे की आपका deta protect हो जायेगा

Encryption – 

इसमे  end-to-end Encryption है जिससे आपको security में safety मिलती है 

layer  –

जहा देखा जाये तोह आपको दुसरे अप्प में आपको दो layer का Encryption मिलता है वही टेलीग्राम में आपको 3 layer का Encryption security फ़ार्य्ते मिलता है .

multipale account –

आप अपने टेलीग्राम अकाउंट में एक से जयादा अकाउंट लॉग इन कर सकते है . इसके लिए आपको कोई अलग से अप्प download करने की अवशता नहीं है.

protocol –

टेलीग्राम द्वारा MTProtocol उपजोग किया जाता है जिससे user का सारा deta Encrypt रहता है 

हमारे telegram channel को join करे

 

Telegram secret chat –

secret chat में आप अपनी chat का एक time सेट कर सकते है की जे chat 1 धन्टे बद automatic delete हो जाये जो की privacy के लिए एक बेहतर feature है  या फिर जे automatic आपकी chat ख़त्म होते ही delete कर देगा.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *