Categories: Seo

Seo Kya Hai | Kaise Kam Karta hai | What Is SEO | How Work Seo

Seo Kya Hai

 

नमस्ते दोस्तों हमारे ब्लॉग पर आपका सवागत है तोह आपकी खोज यहाँ आकर ख़तम हो गयी आप अपने मोबाइल या डेस्टोप में खोज रहे थे की seo क्या है और जे किसे काम करता है.

इस खोजने के लिए अपने Google या किसी अन्य search इंजन का उपजोग किया होगा ओर अब आप यहाँ है हमें ख़ुशी है मुझे खुसी है की में आपकी जे search को और आपकी परेशानी को दूर करूँगा.जिस भी search इंजन का आप उपजोग करते है.

आपको लगता होगा की सर्च इंजन कम किसे करता है और जे इतनी website में से कुछ page सर्च रिजल्ट में उपर दिखता है और कुछ को niche किसे होता है और जे काम किसे करता है.

और आपको जहा किसे भेजा गया है और इस निधारित एक बहुत ही जटिल algorithm करता है लाखो site मेसे किस site पर आपको सबसे अच्छ रिजल्ट मिलेगा और आपके प्रश्न का जवाब कहा से मिलेगा उन site को आपको उपर दिखाया जायेगा search इंजन जनता है की आपको किस पारकर का रिजल्ट दिखाना है .

 

What is SEO and how does SEO work?

seo search इंजन को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है यह एक पारकर से डिजिटल निति है जिससे की आपकी website में गूगल को आने के लिए प्रेरित करता है और आपकी site को search इंजन की नज़र में लाता है .

जब आप search करते है seo kam kise karta hai तोह आपके द्वारा किया गया search को rank करता है और अलग-2 रणनीति का परयोग करता है और आपको रिजल्ट दिखता है.

 

Seo Do Parkar Se Site Me Kiya Jata Hai – Seo Kya Hai

  • On-page SEO आपकी site में जितने भी पोस्ट है आप चुन सब में जो seo करते है वोह artical पोस्ट किस बारे में है ये search इंजन को बताना on page seo है.
  • Off-page SEOइसमें आपके द्वारा दूसरी site पर अपना link पब्लिश करवाना या फिर किसी social media पर link share करना और वहा से traffic लाना Off-page SEO है.

on page seo और off page seo दोनों का काम है की आपकी site को सर्च इंजन द्वारा दिखाया जाये ताकि आपकी site पर आने वाले यूजर और सर्च इंजन आपकी site पर भरोसा कर सके अगर आपकी site पर यूजर आता है और आपके content को पसंद करता है तोह search इंजन का आपकी site पर भरोसा बनता है.

और आपके द्वारा पोस्ट किये गए artical को सर्च में rank करवाता है. लेकिन आपको website rank करवाने के लिए केवेल seo की जरुरत नहीं पड़ती है और भी बहुत से फैक्टर है जिससे site rank होती है जैसे की आपकी site मोबइल के लिए अनुकूलित है के नहीं और site खुलने में कितना time लेती है.

in सब का भी दायाँ देना पड़ेगा तब site rank होगी. आपको लगता होगा की search इंजन काम किसे करता है जे जानना थोडा मुस्किल है देखा जाये तोह आज एक खोज के लिए 200 से अधिक algorithm का उपजोग करते है इसका यह अर्थ हुआ की आपकी पोस्ट को हर तरह से देखा जाता है.

 

Search Engines Seo Ko Itna Kyo Dekhta Hai |  search engines care about SEO?

यदि आप किसिस search इंजन का उपयोग करते है तोह उस की देखभाल किस लिए की जाती है और आप उन्हें खोजने के कोई पैसे भी नहीं दे रहे है तोह इसा क्यों लेकिन जिनके द्वारा सर्च इंजन बनाया गया है उन्हें इंजन की प्रवाह रहती है वोह इस लिए की जाहिर सी बात है की search इंजन को बेहतर बनाया जा सके और वे अपने search इंजन को विगयापन के लिए बेहतर बनाते है.

जब आप किसी search इंजन पर खोज करते है तोह आपको बहुत सरे रिजल्ट दिखाए जाते है किसी page पर क्लिक करके website पर जाते है तोह आपको विगयापन दिखाये जाते है (PPC) अर्थात विज्ञापन पर हर एक क्लिक के पैसे दिए जाते है लेकिन आप किसी search इंजन को पिसे नहीं देते है.

तोह search विज्ञापन से ही पैसे कमाते है इस लिए search इंजन आपको बेहतर रिजल्ट दिखता है और संभवता और जयादा सर्च किया जाये ताकि search इंजन खुद को बेहतर बना सके साथ ही जीने अधिक लोग खोज करते है उतने अधिक पैसे कमाये जा सकते है इस लिए सर्च इंजन seo को देखते है

 

Seo Kise Kam Karta Hai  – how SEO works?

इन्टरनेट के विकसित होने के साथ-2 पूरी दुनिया की जानकारी हमारी उंगलियों पर डाला दि है जब भी हमें किसी की जानकारी नहीं होती है तोह हम उससे केवल कुछ क्लिक दूर होते है और जे हमसे कुछ क्लिक दूर नहीं होती है जिन्हें हम देख सकते है जब हमे किसी की जानकारी चाहिए होती है तोह हम इन्टरनेट पर search करते है.

आपको पता था की आपको काया करना है इस लिए आपने इन्टरनेट पर खोज किया की “seo kise kam karta hai”

फिर आपने काया किया आपके सामने बहुत सरे सर्च दिखाई जाती है और उनमेसे आप एक पर क्लिक करते है लग-भाग आप पहले के 5 रिजल्ट में से एक पर क्लिक कर देते है जब तक आपको अपनी अपेछा के अनुसार जानकारी नहीं मिली तोह आपने बेक बटन प्रेस किया और किसी और site पर चले गए.

अगर आपने अपनी site में अच्छ seo किया है तोह आपकी site search रिजल्ट में पहले page में दिखाही जाएगी और आपने किस पारकर की पोस्ट की है और आपने keywords का सही से उपजोग किया है इसका अर्थ है की अब आपकी site की rech जयादा लोगो तक होगी जो आप[को नहीं जनता है वोह भी आपकी site को खोज पायेगा.

 

SEO technical explanation  – A technical explanation of how SEO works

अब तक तोह आपको पता चल गया होगा की सर्च इंजन आपको इतने बेहतर रिजल्ट क्यों दिखाते है और वे आपकी search की क्यों परवाह करते है थोडा और विस्तार से जानते है की Seo Kise Kam Karta Hai

search engines में spiders (bot,Crawlers) होते है यह रियल spider (bot,Crawlers) नहीं बल्कि रोबोट जो की automated होते है जे bot आपकी site के बारे में सारी जानकारी इकठा करते है ( post, pages, images,meta tags, description,etc.)आप site का कोनसा content index करवाना चाहते है वोह आप crawler को बताएँगे. और वोह सब जानकारी spider ले लेता है.

google द्वारा उपयोग किये जाने वाले अल्गोरिथिंयम में 200 से अधिक कारको द्वारा आपकी site का अनाल्य्स किया जाता है और वे सब चेक करता है जो की एक website के लिए जरुरी है जैसे on page seo, off page seo, दोनों निधारित करते है की आपकी site कितनी अची तरह से मेंटेन की गयी है और इसी के बसे पर आपकी site को rank किया जाता है.

on page seo सही वही है जिसमे की जो content आपने लिखा है उसे किस पारकर से दर्शाया गया है इसमें in सब का धयान दिया जाता है tag, content, site speed, post url, image alt tag, post me linking , इसके साथ ही और बहुत कुछ सामिल होता है और off page seo दूसरी site पर किया जाता है .

और आपको यह धयान देना होगा की bot केवल एक computer प्रोग्राम है वह हमारे जैसे नहीं है जिसे हम काम कर सकते है वह विसे नहीं कर सकते उनकी कुछ सीमाये निधारित है वह किसी भी website को हमारी नजर से नहीं देखते है बल्कि वोह सिर्फ website में लिखे कोड को पड़ते है उन्हें कोई audio videos नहीं दिखाई देती उनके लिए वह एक कोड है.

इस लिए technical seo में bot को बताया जाता है की कोनसी coding को उसे देखना है

 

Apko Pata Hai ki seo kise kam karta hai – You know how SEO works,

किसी भी website को search इंजन के लिए optimaize करना कोई कठिन कार्य नहीं है अगर आपको technical के बारे में कम जानकारी है तोह आपको यह थोडा मुस्किल लग सकता है तोह इसमें कोई परेशानी नहीं है.

जैसा की हमने पहले आपको बता या है की कोई भी जानकारी आपसे केवल कुछ क्लिक दूर है तोह आप भी इससे सिख सकते है और optimaize कर सकते है. तोह अब आपको पता अहि की Seo Kya Hai और जे कैसे कम करता है.

 

Ugyaan –  दोस्तों हमें उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी आपको पोस्ट अच्छ लगे तोह इस share जरुर करना आपका एक share हमे और अच्छी पोस्ट लिखने में प्रेरित करता है THANKS FOR READING POST……..

Recent Posts

टॉप 10 बेस्ट वॉलपेपर एप्प, Top 10 Best Wallpaper Apps

Top 10 Best Wallpaper Apps -   हर कोई अपने मोबाइल में अछे वॉलपेपर को लगाना… Read More

1 week ago

7 फ्री ऐप्स घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाये, Money Earning App in Hindi

Money Earning App in Hindi   -  वर्तमान में पैसा एक महत्वपूर्ण चीज है जिसके करण… Read More

1 week ago

Earn Money In Hindi, 5 तरीकों से आप भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं

अक्सर लोग पैसे कमाने के लिए ऑफलाइन में जॉब्स खोजते है लेकिन वर्तमान में कुछ… Read More

2 weeks ago

वायरलेस क्या है, Wireless Meaning In Hindi

नमस्ते दोस्तों, अगर आप intenet उपयोग करते है तोह आप Wireless के बारे में पता… Read More

2 weeks ago

हैप्टिक क्या है, Haptic Meaning In Hindi

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है हमरे एक और नये पोस्ट पर दोस्तों आज हम आपको… Read More

2 weeks ago

एन्क्रिप्शन क्या है, Encryption Meaning In Hindi

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है एक और नए आर्टिकल में दोस्तों आपने computer और इन्टरनेट… Read More

2 weeks ago