Categories: Seo

On Page Seo Kya Hai | What Is On Page SEO – in Hindi

On Page Seo Kya Hai  –  नमस्ते दोस्तों तोह आप किसे है हमें उम्मीद है की आप सब अच्छे होंगे तोह आज की पोस्ट में हम आपको on page seo tips in hindi के बारे में जानकारी देंगे on page seo से आप अपनी website में जो artical या फिर कोई ब्लॉग पुब्लिस करते है तोह उसमे आपको on page seo की जरुरत पड़ती है.

इससे आपकी site किसी भी search इंजन (google,bing,yahoo,etc….)में आसानी से rank कर पाती है और इससे आपकी website की गुणवता बदती है और search इंजन को आपकी site पर भरोसा होने लगता है की आपकी site में अच्छा contente है ओत आपकी rank को अच्छा करता है.

 

SEO kyu Karte Hai – Why do on-page SEO?

on page seo इस लिए जरुरी हो जाता है क्युकी इससे site की सबसे अच्छी ranking बनती है ताकि search इंजन site को सबसे पहले page पर दिखा सके और आपकी site पर और जयादा traffic(post view) आ सके on page seo के होने में थोडा time लगता है.

लेकिन जब जे हो जाता है तोह site में जयादा से जयादा traffic आने लगा जाता है उसके बाद आपकी ranking और आपकी site पर ट्रस्ट बदने लग जाता है और search इंजन आपकी site को खुद recomend करता है.

 

On-Page SEO Ke liye Konse Factors Hai

on page seo में बहुत से जरुरी और आवशक फैक्टर है जिहे आपको धयान देना होगा ताकि आपकी site आपके defender से आगे निकले सके और site के साथ पर्तिस्पर्धा करना मुस्किल हो जाये इसके साथ ही आपकी ranking बहुत ही बेहतर होगी.

on page factors जिन पर आपको धयान देना चाहिए

  • URL
  • Title tag
  • Meta description
  • Heading tags
  • Alt tags
  • Keywords
  • Content
  • Speed
  • Internal linking
  • Images
  • Mobile-friendliness

 

on-page SEO kise kare

जब आपको पता है की आपकी site पर search इंजन किन कारको को देखेगा जिससे आपकी site rank करे तोह आप उन्हें ठीक करने में लग जाते है और साथ ही धयान रखे की आपकी site को rank करने में थोडा time लगेगा और इसका रिजल्ट आपको जरुर मिलेगा अगर आप in सब बातो पर धयान देते है तोह आपको site बनाने में सहाहता मिलेगी.

URL

url काया है ? url आपकी site या किसी आर्टिकल का पता है जिससे यूजर आपकी site पर आएगा और आपकी url में सीधे सब्दो में लिखा होना चहिये की आपकी पोस्ट किस बारे में है ताकि bots को समझाने में आसानी हो सके उधाहरण के लिए देखते है जैसे की आपकी site seo के उपर है तोह आपका url seo के reletive हो.

https://yoursite.com/What-Is-SEO होगा ताकि जिससे की आपकी site में जो भी content है वोह search इंजन में जल्दी rank करने लगेगा url शोर्ट और simple का उपयोग करे ताकि bots उन्हें आसानी से समझा सके.

अपने पोस्ट में बहुत सरे keyword ad करने से अच्छा है की आप अपनी url में अपना पोस्ट का keyword शामिल कर दे इससे search इंजन का जयादा धयान आकर्षित होगा पोस्ट की तरफ और लोगो को आपकी पोस्ट की अची जानकारी आपकी url से ही हो जाएगी.

Title tag

यह आपकी पोस्ट का टाइटल टैग है जो की आपकी search में खोजे जायेगा और उस में दिखाया जायेगा

example – On Page Seo Kya Hai | on page seo tips in hindi  | ugyaan.com

search इंजन को आपकी site को दिखाने के लिए आपकी पोस्ट के बारे में जनन पड़ेगा की आपकी पोस्ट किस बारे में है इसके लिए आप अपने title में keyword का उपजोग करोगे.

इससे आपकी site को समझाना crawler के लिए आसन हो जायेगा जैसे की आपकी site seo पर है तोह आपकी पोस्ट के title में जब भी seo keywords आयेगा तोह crawler को समझ आ जायेगा की आपकी पोस्ट किस बारे में है.

Meta description

में आप आपनी पोस्ट के बारे में थोड़ी जानकारी देते है की आपने अपनी पोस्ट मे किस बारे में लिखा है  meta डिस्क्रिप्शन से आप अपने on page seo को जयादा मजबूत करते है ये एक ऐसी सुविधा है जिससे की आपकी पोस्ट को जानने में यूजर को मदद मिलती है और गूगल आपके meta डिस्क्रिप्शन को देखेगा.

तोह उसे पता रहेगा की इस पोस्ट में काया है इससे आपकी ranking जयादा बेहतर होगी जब भी आप पोस्ट करे तोह meta डिस्क्रिप्शन जरुर लिखे और अपने डिस्क्रिप्शन में अपनी पोस्ट के अनुसार keywords का उपयोग करे साथ ही आप meta डिस्क्रिप्शन में 160 शब्दों का उपयोग करे.

Heading tags

इस टैग में आपके द्वारा लिखी पोस्ट में content को अलग करने के लिए H1, H2, H3, H4 का उपजोग किया जाता है ताकि यूजर को पड़ते वक़्त कोई परेशानी ना हो in टैग्स का उपजोग करने से search इंजन और यूजर को आपकी पोस्ट को समझाने में जयादा आसानी होती है.

और साथ ही आप अपनी पोस्ट में headline का उपयोग करे और उनमे keyword को जरुर टारगेट करे ताकि crawler को पता चले की आ[पके टैग्स किसबारे में है इससे आप अपने टैग में अपनी पोस्ट के reletive कई keyword टारगेट कर सकते है.

Alt tags

अगर आपकी पोस्ट में किसी पारकर की image और videos फाइल है तोह उनमे alt टैग का उपयोग करे ताकि search इंजन को उनके बारे में जानकारी मिल सके और rank कर सके.

और हमेश अपने पोस्ट में multimedia content में alt टैग का उपयोग जरुर करे ताकि गूगल को पता चल सके की वह काया है और आपकी फाइल search में rank कर सके.

Keywords  ( on page seo tips in hindi )

keyword एक पारकर से डिस्क्रिप्शन है seo को टारगेट करने का और बहुत अच्छी search देने के लिए आपने अपनी site में कितनी पोस्ट कर राखी है और उनके title से आपको पता चलता है की वोह किस बारे में है और आपने हर पोस्ट में keyword को ad किया होगा जिससे की सम्जहने में आसानी होती है.

किसी भी पोस्ट के लिए keyword महत्वपूर्ण फैक्टर है तोह आप keyword को खोजे गे कहा keyword reasorch के लिए कई पारकर के tool है कुछ free है और कुछ paid है जिका उपजोग करके आप keyword reasorch कर सकते है

यह देखने के लिए की आपके लिए कोनसा keyword सही है इसके लिए आपको उस keyword का search volum देखना होप्गा जिससे आपको पता चल सके की आपकी पोस्ट में उपजोग किये जाने वाला keyword महीने में कितना खोजा जाता है और उस keyword पर cpc कितना मिलता है.

पर्तिस्पर्दा कितनी है in सब को चेक करना जरुरी है और जयादा तर website 3-4 शब्दों वाले keyword को टारगेट करते है और साथ ही लम्बे keyword पर महीने का search वोलुएम कम होता है और इसमें आपको कम करने वाले भी कम मिलेंगे इससे उन keyword को समझाना असं होता है.

Content

यूजर द्वारा किया जाने वाली search को answer देना और उनके सही से answer provide करना ही content है on page seo के लिए content बहुत महत्वपूर्ण है जिससे की seo होता है अगर site पर content ही नहीं होगा तोह seo किसका करेंगे अगर आपकी site पर content है.

तोह आप यूजर को अपनी site पर आमंत्रित कर रहे है और यूजर भी आपकी site को पसंद करेगा लोगो search करते है और आपकी पोस्ट पड़ते है तोह गूगल को भी आपके content को समझाने में अस्सानी होती है.

on page seo के लिए जरुरी है की आप अपने content को बेहतर तरीके से दिखाए

  • अपनी पोस्ट paragraphs और heading में search किये जाने वाले keyword डाले
  • अपनी पोस्ट में heading का उपजोग करे जयादा लम्बे paragraphs का इस्तेमाल न करे
  • अपने content के साथ उससे reletive multimedia का उपजोग करे (image,videos)
  • पोस्ट में किसी भी पारकर की स्पेल्लिंग मिस्टेक न हो चेक कर ले
  • अपने content को जयादा विश्वसनीय बनाये ताकि आपके यूजर को आपके उपर ट्रस्ट हो

और धयान दे की new ब्लॉग पर dialy पोस्ट करे ताकि गूगल को लगे की आप online है और अपनी site को जयादा महत्व देते है और अपने ब्लॉग पर किसी भी पारकर की डुप्लीकेट content का उपजोग दोबारा न करे और इसके साथ ही किसी कभी copyright content का भी use न करे.

Page speed

आपकी site में content कितने समय में loade हो पा रहा है इससे page speed कहते है समय आपकी site पर golden seconde में काम करता है अगर आपकी site जयादा time लेती है लोड होने में तोह 50% लोग आपकी site से बहार चले जायेंगे इसलिए इस golden second कहा है.

यदि site 3 seconde से जयादा time लगा रही है तोह आपको speed पर धयान देना होगा गूगल search इंजन भी rank करने के लिए speed को जयादा महत्व देता है जिससे ranking इम्प्रुवे होती है इस लिए आप अपनी site की लोड speed को इमप्रोवे करे ताकि आपकी rank बाद सके

अपनी website की speed जानने के लिए इसका उपयोग करे

इससे आप अपनी site की speed चेक कर सकते है और देख सकते है की काया करना है जो आपकी site को लोड में बाधा ban रहा है और site में सुधर करे site से images को campres करे और अनावाशक कोड लो समाप्त  कर दे ताकि site की speed में fast हो सके.

Internal linking  ( On Page Seo Kya Hai )

आपके द्वारा आपकी site के टॉप ranking पेजेज और पोस्ट में अपनी अलग-2 पोस्ट के link करना उनके साथ internal linking कहलाता है जब on page seo की बात होती है तोह बहुत से लोग internal linking को जयादा महत्व नहिओ देते है लेकिन जैसे जैसे आपकी site की ranking बदती है.

तोह आपके द्वारा पोस्ट किये गए पुराने artical rank है जबकि नए अर्तिक्ला में थोडा time लगता है तब काम आती है इन्तेर्लिन्किंग जब crawler आपकी site पर आता है तोह उसे linking के द्वारा पता चलता है की कांसी नयी पोस्ट आपकी site पर पोस्ट हुई है अगर आपकी site पर कोई यूजर आता है.

तोह आप उसे उस पोस्ट पर ही रखना पसंद करोगे तोह वोह वह से वापिस चला जायेगा इस लिए उससे उससे reletive और पोस्ट linking द्वारा दिखाई जाती है ताकि वेह आपकी site पर और भी content देख सके आप अपनी पोस्ट में 2 से 3 new पोस्ट के link जरुर लगाये ताकि उन पोस्ट पर traffic आये और वे भी rank करे.

Images

multimedia यूजर को मदद करता है की वोह आचे से समझा पाए और content को बिच में छोड़े कर न जाये यूजर और seo के लिए images बहुत महत्वपूर्ण काम करती है अगर आपका पोस्ट जयादा लम्बा है तोह images की मदद से उसे तोड़ सकते है पोस्ट में किसी भी image और स्क्रीन शॉट का उपजोग कर सकते है.

और साथ में याद रखे की site में images add करने से पहले उन्हें campress जरुर करे अन्यथा वे आपकी page speed कम कर देंगी और ranking को गिरा सकता है साथ ही images के साथ alt टैग जरुरु जोड़े ताकि यूजर समझा सके और google images में आपकी image दिखाई दे.

Mobile-friendliness

website ka mobile-friendly होना बहुत जरुरी है क्युकी website पर 50% traffic मोबाइल से आता है अगर ऐसा नहीं होता तोह आपकी site की rank niche चली जयेर्गी और traffic नहीं आएगा इस लिए mobile-friendly होना जरुरी है website को improve करे और उसे mobile-friendly बनाये.

गूगल search इंजन mobile यूजर के लिए जयादा जरुरी है अगर site मोबाइल के अनुसार नहीं बनायीं गयी है तोह site की अथोरिटी कम होती जाती है search इंजन का site से विशवाश कम होने लगता है site का mobile-friendly होना कोई सुझाव नहीं हियो बल्कि आवशकता है आपके keyword और ranking में मोबाइल यूजर का बहुत योगदान रहता है.

आपकी website mobile-friendly है के नहीं यहाँ देखे

 

on page seo kise thik kare

जब आप on page seo kya hai  के बारे में सब जानते है तोह आप आपनी website में देख सकते है की आपको on page seo कहा पर करना है और site को चेक करे की किस पोस्ट में seo की आवशकता है हर एक कारक पर धयान दे यदि आप अपनी website को जल्दी optimaize करना कहते है.

तोह आप किसी seo tool का उसे कर सकते है अगर आप अपने manual से एडिट करना चाहते है तोह हमारे द्वारा बताये गए सभी कारको को धयान दे जिससे की आपके on page seo में मदद मिलेगी और सभी का उपयोग करे  ( URL,Title, tagMeta, description,Heading, tagsAlt, tags,Keywords,Content,Speed,Internal linking,Images,Mobile-friendliness,)

 

competitor  on page seo kise  check  kare

जे जरुरी है की आप अपने प्रतिद्वंद्वियों की site को भी देखे माना की आपको उनके बराबर आने में बहुत जयादा मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन कुछ भी मुस्किल नहीं है लेकिन वोह अपनी site पर भी बहुत मेहनत से काम कर रहे है और आप देख सकते है की वे किसे on page seo कर रहे है.

आप उन site में देखे की आप काया बेहतर कर सकते है उनके कुछ जानकारी देखे site की आज किसि भी site की जानकारी seconde में निकली जा सकती है इसके लिए आप किसी tool का उपजोग कर सकते है प्रतिद्वंद्वियों की site की साडी जानकारी इकठा करे और खुद को बेहतर करना शुरू करे.

आपने content को फ्रेश करे और original content पोस्ट करे अपने on page seo को पूरी तरह से अच्छा करे और आने वाले कुछ समय में आपकी site भी rank करना शुरू हो जाएगी.

 

On-page SEO vs. off-page SEO

on page seo or off page seo दोनों अलग है जो की आपकी ranking में एक और factor जुड़ जाता है आपको एक और seo का सामना करना पड़ता है

  • on page seo – अपनी site को optimaize करना और अपने content को बेहतर बनाना राकिंग में सुधर करना और site के सभी navigation को सही तरीके से करना
  • off page seo – इससे आप अपनी website को गूगल की नज़र में लेट है और ranking अच्छी होती है जिअसे की backlink बनाना दूसरी site पर

website को rank करने के लिए आपको एक अच्छे seo की जरुरत पड़ती है चाहे वोह on page हो या फिर off page दोनों ही मायने रखते है अगर आप अपनी site को rank करना चाहते है तोह आपको सभी seo को धयान देना होगा.

 

Ugyaan –  दोस्तों हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गयी on page seo पर जानकारी आपको अच्छी लगी होगी आपको गर हमारा artical पसंद आया अहि तोह हमें जरुर बतये और share करे ताकि हम आपके लिए हर पारकर की problem का समाधान ला सके  THANKS FOR READING POST……..

Recent Posts

टॉप 10 बेस्ट वॉलपेपर एप्प, Top 10 Best Wallpaper Apps

Top 10 Best Wallpaper Apps -   हर कोई अपने मोबाइल में अछे वॉलपेपर को लगाना… Read More

1 week ago

7 फ्री ऐप्स घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाये, Money Earning App in Hindi

Money Earning App in Hindi   -  वर्तमान में पैसा एक महत्वपूर्ण चीज है जिसके करण… Read More

2 weeks ago

Earn Money In Hindi, 5 तरीकों से आप भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं

अक्सर लोग पैसे कमाने के लिए ऑफलाइन में जॉब्स खोजते है लेकिन वर्तमान में कुछ… Read More

2 weeks ago

वायरलेस क्या है, Wireless Meaning In Hindi

नमस्ते दोस्तों, अगर आप intenet उपयोग करते है तोह आप Wireless के बारे में पता… Read More

2 weeks ago

हैप्टिक क्या है, Haptic Meaning In Hindi

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है हमरे एक और नये पोस्ट पर दोस्तों आज हम आपको… Read More

2 weeks ago

एन्क्रिप्शन क्या है, Encryption Meaning In Hindi

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है एक और नए आर्टिकल में दोस्तों आपने computer और इन्टरनेट… Read More

2 weeks ago