Off Page SEO kya hai | Off Page Seo Kaise Kare

Off Page SEO kya hai | Off Page Seo Tips in Hindi

Off Page SEO kya hai in Hindi

 

नमस्ते दोस्तों कैसे है आप लोग उमीस करते है आप आचे होंगे तोह आज हम आपके लिए लाये हाकी off page seo kya hai पर artical अगर आप इसके बारे में जानते है यां नहीं तोह कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में सारी जानकारी देंगे ताकि आप off page seo tips in hindi को अच्छी तरह से समझ सके और पानी website को rank करवा सके.

 

What Is Off Page SEO

इस seo को off site seo भी जाना जाता है इस seo की मदद से आप अपनी website की ranking को इमप्रोवे कर सकते है लेकिन यह सब आप site के बहार से करेंगे न की आप अपनी site में कोई change करेंगे इस लिए इससे off page seo कहा जाता है जैसे की दूसरी website पर link पोस्ट करना.

अपनी site का या artical का और social media पर भी share कर सकते है अगर आपके link social media पर share होते है तोह पुरे इन्टरनेट पर आपकी site के बारे में पता चलता है जिससे search इंजन भी आपकी site के बारे में जनता है.

 

Off page SEO vs. on page SEO

off page seo यह है की जब आपकी website के बारे में किसी और site पर से crawler को पता चलता है और on page seo में आप अपनी site को अंदर से optimize करते है.

  • off page seo – इससे आपकी ranking improve होती है और आपकी site की domain athority भी बदती है जो की (0 -100) के बिच होती है साथ ही page athority.
  • on page seo – इसमें आप अपनी site को optimaize करते है उनमे सुधर करते है जसे ( URL,Title, tagMeta, description,Heading, tagsAlt, tags,Keywords,Content,Speed,Internal linking,Images,Mobile-friendliness,) in सभी factr को बेहतर करते है.

दोनों के बिच महत्वपूर्ण बात यह है की गूगल आपकी site में दोनों की नीतियाँ देखता है अर्थात की off page seo से आपकी site में जा के आपके on page seo को देखता है आपको धयान देना होगा की आपके दोनों seo अच्छे है off page और on page को अच्छा करे ताकि crawler को आप contant अच्छा लगे और जल्दी rank करवाए.

 

off page SEO Kyo jaruri hai  – Why does off page SEO matter

off page seo आपकी site के लिए बहुत जरुरी है क्युकी जे गूगल को बता है की आपकी site पर कितना मत्वपूर्ण content है जो की यूजर की problem को solve कर सकता है हर एक link जो की आपने दूसरी site पर बनाया है वो आपकी एक चैने है

जिससे आपकी site की athority बढती है लेकिन हमेशा अच्छी site से ही link ले जिनकी दोमैने athority अच्छी हो और site का स्पैम स्कोर जरुर चेक करते ताकि आपकी site गूगल को गलत न लगे साथ ही अगर आपके दोनों seo आचे हुआ.

तोह आपकी site जल्दी rank कर जाएगी google जैसे search इंजन site को रrank करने के लिए seo को मापते है और साथ ही कितने site से आपको link मिल रहा है और site का content किसा है off page seo को करने के लिए बहुत से factors को देखना पड़ता है उन सबको अछ्छी तरीके से नियत्रण में किया जाता है .

 

off page SEO ke liye 3 parkar ke link – 3 types of links for off page SEO

link building किसी भी site के लिए जरुरी होते है आप इससे पहले backlink बनाये उससे पहले जन ले की link कितने पारकर के होते है सभी पारकर के links को समझना जरुरी है आपके लिए साथ ही वोह घटक जो आपकी site के लिए हानिकारक हो सकते है इस बात का भी धयान रखन है.

3  पारकर के links

 

Natural Links

यह एक पारकर से simple link है जिससे आपके द्वारा या आपकी टीम के द्वारा नहीं बनाये जाते है अगर आपकी पोस्ट किसि पॉइंट को अच्छी तरीके से समझाया गया है आपकी site में आपके द्वारा तोह दूसरी site के owner ने आपनी पोस्ट में अपने यूजर को समझाने के लिए आपकी site का link डाल दिया है तोह उसे natural link कहते है और इससे आपकी site का पता चलता है.

Built Links

यह link आपके द्वारा बनाया जाता है जब आप पोस्ट लिखते है तोह आपको कई बार कोई ऐसा पॉइंट आ जाता है जिससे आप उसे उस पोस्ट में नहीं बता सकते नहीं तोह वह किसी और पर artical चला जायेगा इस लिए आप built link का उपयोग करते है ताकि वह उसे किसी और site पर जाकर उसे समझा सके इस built link कहते है जो आपके द्वारा दिया जाता है.

Created Links

इस link को आप अपनी मर्ज़ी से बनाते है जैसे की किसी website पर self-submissions करना और guest पोस्ट करना ताकि आपको एक link मिल सके आपके द्वारा किसी पोस्ट के niche कमेंट में अपना link छोड़ देना जे सब आता है लेकिन किसी भी पोस्ट के niche link छोडना.

आपके लिए कोई फायदेमंद नहीं है जयादा तर कमेंट link स्पैम होते है या फिर no-follow link होते है इस लिए कमेंट में स्पैम करने से अच है आचे link बनाये चाहे कम बने इसका उपयोग न करे आप जयादा natural link या built link पर धयान दे.

 

6 factors that influence link value for off page SEO

एक अची site से लिया गया link 100 स्पैम site से बहतर है इस लिए link बनाते समय धयान रखे site का जब आप किसी भी site पर स्पैम करते है और जिन site पर google को विशवाश नहीं है.

तोह वह link आपके सपन को बढ़ाते है और आपकी ranking कम होती है इस लिए कभी भी गलत तरीके से link न बनाये इस लिए जयादा link बनाने से बेहतर है की कम link बनाये जाये.

  1. link देने के लिए आपको anchor text का उपयोग करना होगा
  2. site में कितने पुराने link है और site कितने time पुराणी है
  3. site पर कितने page है जिनके link है
  4. site में आपने जिन्हें link दिया है दोनों site का content एक ही niche पर है या अलग
  5. site पर गूगल को कितना विशवाश है domain athority
  6. link किये गयी page की athority कितनी है ( page athority और domain athority अलग-2 है )

अगर आप किसी resorche tool का उपयोग करते है तोह आपको website की साडी जानकारी मिल जाएगी

 

off page SEO kise kare – How to do off page SEO

अब हमे पता है की off page seo में कोंसे फैक्ट्स को धयान देना है जिससे की हमारी site पर कोई परेशानी ना आये और off page seo कितना महतवपूर्ण है अब हम off page की हर एक बारीकी हो समझते है.

1. Link building

off page seo के लिए सबसे जयादा उपयोग लिए जाने वाली तरकीब है backlink है जिसका मकसद है आपकी site पर एक natural link बनान है.

यदि आप किसी site से backlink लेना कहते है खासकर जो की rank करती है और उसका score भी अच्छा है तोह आपकी site का traffic देखा जायेगा की आपकी site को वोह link देंगे या नहीं जयादा तर new site को कोई भी पुराणी site जल्दी link नहीं देती है और अगर आपके पास तtraffic है.

और आपकी site की rank अची है तोह आपको link आसानी से मिल सकता है.अगर आपको एक link मिल जाये तोह अच्छा है जिससे आपका link गूगल के लिए एक नेविगाटर का काम करेगा जिससे की आपके यूजर को पता चलेगा की कोई और भी site है जिस्सपर content है उसे देखना चाहिए.

किसी भी site को नोपने के लिए link एक अच्छा उपाए हो सकता है जिससे google search इंजन में आपकी rank अच्छी होगी लेकिन आपको किसी athority site के owner को मनाना होगा जिससे की वे आपको link दे सके आप इसके लिए कई पारकर की नीतिया अपना सकते है.

  • Join a community –  में आप अपने जिसे बहुत से लोगो से जुड़ पते है जिनकी site rank कर रही है और उनसे आप मदद के लिए कह सकते है अगर आपका कोई blogging से realetiv niche है तोह आप को उस कम्युनिटी में शाम,इल होना होगा या सिकी form में जा सकते है इससे आपको आपके जिसे बहुत से site के owner मिलेंगे और आप उनसे बात करके उन्हें माना सकते है.
  • Create quality content –  आपने contente को सबसे बेहतर बनाये जिससे की आपकी site पर traffic भी आएगा और आपको natural link भी अस्सानी से मिल पाएंगे और आपको अगर link और rank करना है तोह high-quality content पर धयान दे क्युकी सबसे पहेल content होना चाइये चाहे आप हजारो link बना ले अगर आपका content अच नहीं है तोह कोई मायने नहीं रखती आपकी site.
  • Reach out  –  अगर आपक किसी अच्छे blogger या किसी पत्रकार को जानते है तोह आप उसे माना सकते है की वोह आपकी site के बारे में अपनी site पर अपने यूजर को बताये ताकि आपकी site पर लोग आये और आपका content देख सके तोह आप उनसे भी link ले सकते है या फिर उनके ब्लॉग पर अपने द्वारा बनाकर एक artical दे उन्हें ताकि वे अपनी site पर डाले.
  • Share on social media – सोशल मीडिया से आप अपनी site पर काफी जयादा traffic gain कर सकते है social media पर आप अपने content के realative images और videos पोस्ट करे high content पोस्ट करे और साथ ही hashtag का भी उसे करे ताकि आपकी rech जयादा बड सके.

कुछ link जयादा फायदे मंद होते है जिस्समे काफी जादा लोग आते है और स्पैम site से दूर रहे जिनका स्पैम स्कोर बहुत जयादा है उन पर link कभी न बनाये इससे आपकी site का महत्व कम हो जायेगा

सबसे अच्छे backlink google को बताएँगे की आपकी site का कितना महत्व है यूजर के लिए इस लिए quality link बनाये और साथ ही देकते रहे की आपके backlink अच्छे से काम कर रहे है time पर link को चेक करते रहे इसके लिए आप किसी tool का उपयोग कर सकते है.

 

2. Blogging

blogging से आप लोगो का धयान अपने ब्लॉग पर आकर्षित कर सकते है यह एक सबसे अछ तरीका है जयादा तर लोग किसी भी जानकारी को पूरा एक ही पोस्ट में पड़ना पसंद करते है ताकि उन्हें किसी दूसरी site पर न जाना पड़े इससे जब आपका ब्लॉग पड़ा जायेगा  तोह लोग आपके ब्लॉग के लिए comment करेंगे.

और पोस्ट को share करेंगे इससे दुसरे लोगो को भी आपके ब्लॉग का पता चलेगा जिससे की कई site का आपके ब्लॉग पर ध्यान जायेगा और वे आपको एक natural link दे देंगे और साथ-साथ ही आप quality content और seo में अच्छे होते जायेंगे और आप अपने यूजर को सबसे अच्छी और सटीक जानकारी दे ताकि उनका विशवाश आपकी site पर बना रहे.

 

3. Social media marketing

माना की social media से आपको एक follow link नहीं मिल पता है लेकिन आपकी site दो लोगो तक जरुर पहुचता है सबसे जयादा traffic social media पर ही होता है इससे आप लगो को अपनी site पर आने के लिए content का सहारा ले सकते है.

social media से बहुत सी site पर million का traffic आता है जब तक यूजर को आपकी site के बारे में पता नहीं चलेगा तब तक कोई मायने नहीं है site के इस लिए social media पर अपनी पहुच अच्छी बनाये ताकि आपको rank और traffic मिल सके आप हर दिन social media पर एक्टिव रह .

कर आपने पोस्ट करे लोगो के बिच में आपने site का विशवाश बनाये और सरल और पड़ने में आसन हो ऐसे पोस्ट लिखे जिनमे साडी detail हो इससे आपको अच्छे कमेंट मिलेंगे दोनों तरफ (site , social media ) पर.

4. Influencer marketing  ( off page seo tips in hindi )

off page seo के लिए जे भी जरुरी है की आपका ब्लॉग कितना परभाव शाली है और यूजर आपे ब्लॉग के बारे में काया सोचता है off page seo के लिए backlinks पर जोर दिया जाता है लेकिन काया जे जरुरी है काया हमारा लक्ष्य केवल link बनाना ही है.

देखा जाये तोह off page seo केवल ranking में सुधर करना है.ताकि आपकी site से साथ लोगो का अच्छा सुझाव रहे और वव site केर बारे में अपनी राय अच्छी रखे आप off page seo अच्छे से कर सकते है.

बिना किसी स्पैम के जिस पारकर आप on page seo को अच्छे से कर सकते है उसी पारकर off page seo को भी आप कर सकते है ताकि लोगो की विश्विनाता बनी रहे आपकी site पर अगर आपके seo का परभाव अच्छा नहीं है तोह उससे चेक करे और आपने seo को बेहतर करे.

5. Writing for publications – guest post

यह सबसे बेहतर तरीका हो सकता है किसी भी site से backlink लेने का क्युकी कोई भी athority site आपको ऐसे ही link नहीं देगी तोह आप उनकी site पर guest post submit कर सकते है जिससे उन्हें आर्टिकल मिल जायेगा और आपको वे एक link दे देंगे.

आप बहुत सी site पर पोस्ट कर सकते है या फिर आपनी पोस्ट किसी social media पर share करे अपने ब्लॉग की guest पोस्ट submit करे और अच्छा content की पोस्ट submit कर जो की copyright न हो और नहीं डुप्लीकेट नहीं तोह site में आपकी पोस्ट कभी भी पोस्ट नहीं होंगी.

6. Social communities

communities में आप पोस्ट को submit कर सटे है जैसे की Tumblr Reddit Quora जैसे plateform पर पोस्ट कर सकते है जहा पर आपको अपने content के reletive लोगो मिलेंगे जिससे की आपकी site पर जयादा यूजर अजेंगे इनमे अपने artical जरुर पोस्ट करे क्युकी जहा कम्युनिटी में लाखो लोग होते है.

जिन्हें content की खोज होती है ताकि उन्हें अच्छी जानकारी मिल सके इस backlink से आपको कभी फायदा होगा मन की ये no follow है but अगर traffic आ रहा है तोह वह follow link से भी बेहतर है और आप community में जाकर कोई भी स्पैम न करे इससे आपका अकाउंट block हो सकता है.

और आप उससे बहार हो जायेंगे अच्छा content पोस्ट करे चाहे कम करे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की जिस्सने जयादा पोस्ट किया उसकी rank जयादा होगी चाहे कम लिखे लेकिन quality content ही लिखे इससे यूजर आपकी site पर हर बार आहेगा.

 

Ugyaan – दोस्तों हमें उम्मीद है की हम आपको off page seo tips in hindi  के बारे में सारी जानकारी दे पाए है अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तोह इससे share जरुर करे अगर कोई पोस्ट में पॉइंट रह गया है तोह हम शमा चाहते है लेकिन हमरे द्वारा आपके लिए सरे पॉइंट को अच्छे से बताया गया है.

अगर आपके पास कोई सुधव हो तोह हमें जरुर बताएं ताकि आने वाले artical में हम सुधर कर सके हरा मोटिवे है की आपको साडी जानकारी एक पोस्ट में दी जाये ताकि आपको जयादा search करने की जरुरत न पड़े share और कमेंट जरुर करे THANKS FOR READING POST……..

Leave a Reply