internet kya hai

Internet Kya Hai, इन्टरनेट कैसे काम करता है

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है ugyaan के एक नए artical में तोह दोस्तों आपने इन्टरनेट के बारे में तोह जानते ही होगे अगर नहीं जानते तोह कोई बात नहीं है हम आपको सारी  जानकारी देंगे की इन्टरनेट कैसे काम करता है तोह दोस्तों आज हम आपको internet kya hai  इसके बारे में सारी जानकारी देने वाले है जो की एक इन्टरनेट user को पता होनी चहिये.

 

Internet क्या है

इन्टरनेट दुनिया के अरबो कंप्यूटरों वे इलेक्ट्रोनिक devices का एक पूरी दुनिया में फैला network है इन्टरनेट एक open network है जो की सारी दुनिया की कंपनियों, सरकारों, विश्वविद्यालयों और अन्य संगठनों को एक दुसरे से आसानी से बात करने की अनुमति देता है.

आपको online जाने के लिए बस अपने computer से इन्टरनेट connection की जरुरत है इन्टरनेट परिणाम केबल, कंप्यूटर, डेटा सेंटर, राउटर, सर्वर, रिपीटर, सैटेलाइट और वाईफाई टॉवर का मिक्सर है जिनका उपयोग करके आप intenet से जानकारी ले सकते है.

इन्टरनेट में बहुत से फैक्टर काम करते है जिनका उपयोग करके आप intenet का उपयोग करते है.

internet ka hindi naam kya hai – इन्टरनेट को हिंदी में “अंतरजाल” कहा जाता है

इन्टरनेट  कैसे बना 

लगभग 1960 के समय में intenet की शुरुआत हूही थी  इस समय जब सयुक्त राज्य संघीय सरकार द्वारा computer के लिए एक संचर network बना रहे थे तोह गलती से इन्टरनेट का अविष्कार हो गया था.

बाद में 1990 में इससे वाणिज्यिकऔर उद्यमों में उपयोग किया जाना शुरू कर दिया गया था और इन्टरनेट का बहुत तेजी से फेलने के साथ इससे बाद में मोबाइल फ़ोन में भी उपजोग किया जाने लगा और 2000 का दशक आते आते इससे आम लोगो द्वारा आपनी निजी जिन्दगी में उपयोग किया जाने लगा.

भारत में इंटरनेट का आरम्भ कब हुआ

भारत में इन्टरनेट की शुरुआत 15 अगस्त, 1995 को हुई थी नवम्बर, 1998 में सरकार द्वारा intenet को निजी ऑपरेटरों को सबी के लिए इन्टरनेट की सुविधा के लिए पर्यास किया गया ताकि देश में इन्टरनेट फेल सके और इनफार्मेशन जल्दी से कही भी पहुचाई जा सके.

इंटरनेट का मालिक कौन है

ये जानकर आपको हरनी होगी की जा तोह इसका कोई भी मालिक नहीं है या फिर हम सब इसके मालिक है या इस्सके बिच में है वे हो सकते है वास्तव में इसका कोई भी मालिक नहीं है न ही इससे कोई व्यक्ति या company own करती है यह एक simple कांसेप्ट है जो की एक network को अन्य network से जोड़ता है.

इन्टरनेट का मालिक हर कोई है लेकिन कुछ संस्थाएँ है जो की इन्टरनेट को परभावित करती है ऐसे संगठन हैं जो इंटरनेट पर जो कुछ भी करते हैं उसकी देखरेख और मानकीकरण करते हैं और ip address , domain name , जैसे को provide करते है.

 

इन्टरनेट कैसे काम करता है

इन्टरनेट कैसे काम करता है है जे सब जाने से पहले आपको कुछ चीजो के बारे में पता होना चहिये जिनसे इन्टरनेट काम करता है हम आपको इसके बारे में साडी जानकारी देंगे की आखिर किन factors पर इन्टरनेट काम करता है इस्सके लिए आपको web की जानकारी होनी चहिये जैसे की

  • WWW
  • HTTP Vs HTTPS
  • IP ADDRESS
  • URL
  • CLIENT & SERVER

 

WWW क्या है   (  www full form – World Wide Web )

जब लाभी भी आप कसी website पर जाते हो या link पर क्लिक करते हो तोह उसके उपर url पर ध्यान देना आपको वहा www (World Wide Web) जरुर लिख दिखी देगा होगा ये एक पारकर से इनफार्मेशन का data होता है जिस्समे की जिसमे की आपकी
images , videos , document इनका जो भी link url होता है वे सब www में store होता है.

HTTP  Vs  HTTPS 

जब भी आप किसी भी website को खोलते है तोह आपको वहा दो चीजे देखने को मिलती है http और https आखिर जे क्या है और दोनो में क्या फर्क है

http क्या है?   (  http  full form – Hypertext Transfer Protocol )    –  

जैसा की इसका नाम है Transfer Protocol तोह इसका काम भी डाटा को Transfer करने का है और Protocol का अर्थ है की set off rule डाटा को Transfer करने के कुछ rule है.

जब भी कोई इन्टरनेट पर फाइल share होती है या डाटा Transfer होता है तोह उसके लिए एक set off rule बनाया जाता है http सभी रूल्स को अछे से follow करते है तभी इन्टरनेट की दुनिया में data का Transfer हो पता है.

https क्या है  (  https  full form – Hypertext Transfer Protocol Secure ) – 

जब कभी भी आपने banking site या किसी athority site पर जाते है तोह आपको http की जगह https दिखता है ऐसा क्यों जब कभी भी आप कोई online फॉर्म भरते है अगर वे http पर है तोह आपका डाटा हैक होने के चांस जयादा रहता है जबकि दूसरी तरफ https में आपके डाटा को Secure और encrypt कर दिया जाता है.

जिससे की कोई भी third person  आपके डाटा को एक्सेस नहीं कर पता है इस लिए जब कभी भी आप किसी website पर फॉर्म भरे जिस्समे की आपकी पर्सनल detail है तोह आप site को जरुर चेक करे की वे encrypt और Secure है के नहीं आपको बस उसमे ये देखना है की वे https में है.

Ip address  क्या है  (  Ip address  full form – Internet Protocol  )

ये एक पारकर से intenet का address है इन्टरनेट पर जितने भी device कनेक्ट है चाहे वे computer , मोबाइल ,scanner ,printer , wifi हो जो भी इन्टरनेट से कनेक्ट है और उससे एक्सेस कर सकता है उनके लिए एक unique ip address होता है जिस्सके कारण device की  इन्टरनेट पर पहचान हो पाती है

example – जब कभी भी आप इन्टरनेट पर कुछ search करते हो तोह इन्टरनेट को ip address से पता छलता है की इस ip से search की request आही है और जे इस जगह से है और कोनसी country से है हर एक device और network का अलग-अलग ip address होता है

ip address कितने पारकर के होते है   –  तोह दोस्तों अब आपको पता है की ip address क्या है तोह आप ये भी जन ले की id address के भी पारकर होते है

  • Public ip address
  • Private ip address
  • Dynamic ip address
  • Static ip address

 

URL क्या है     ( URL   full form – Uniform Resource Locator  )   – 

url एक link है जिस्समे की सब कुछ store होता है जैसे की images , videos , document , audio etc. आपको किसी भी site पर जाने के लिए एक link का सहारा लेना पड़ता है इन्टरनेट पर एक जैसे दो link नहीं हो सकते है इस लिए आपको url (Uniform Resource Locator) की जरुरत पड़ती है.

 

CLIENT & SERVER क्या है 

जब कभी भी आप search इंजन में search करते हो तोह server द्वारा आपको response दिया जाता है यहाँ आप client हो server के लिए आपका ब्राउज़र एक client है जिस्सका आप उसे करते हो इन्टरनेट पर आप जो भी search करते हो जैसे की कोई document फाइल videos images तोह वे दुनिया के किसी एक कोने में server में store है.

तोह अपने server से request की की मुझे एक फाइल तक पहुचना है तोह server आपको response करेगा इस तरह आप को वे फाइल प्राप्त होती है ये सब खेल request और response का है आप जैसी request करेंगे आपको वेसा response मिलेगा.

 

types of internet in hindi      ( internet kya hai )

इन्टरनेट के बहुत से पारकर के अलग-अलग प्रकार के connection आते है आपको किस पारकर का connection लेना है वे आप अपनी जरुर के हिस्साब से ले सकते है

Internet type

  • Fiber
  • Cable
  • DSL
  • 5G
  • 4G LTE
  • Fixed wireless
  • Satellite

 

इन्टरनेट के क्या-क्या लाभ है

हम कह सकते है की इन्टरनेट एक अनोखी रचना है जसका उपयोग करके हम पूरी दुनिया में इनफार्मेशन share कर सकते है तोह इन्टरनेट के क्या-क्या लाभ है तोह दोस्तों हम आपको बताते है की आप intenet के क्या फायदे है

  • दुनिया में कही पर भी बात कर सकते है
  • अपने videos, images, फाइल, document को seconde में दुनिया के किसी भी कोने में share कर सकते है
  • हर पारकर की Information, knowledge, इन्टरनेट पर मिल जाएगी
  • कही भी आपको जाना है तोह आप maps की मदद से जा सकते है
  • आपको Addressऔर contact information मिल जाती है
  • intenet पर आप selling करके making money कमा सकते है
  • अपने bank अकाउंट का उसे करके bills online pay कर सकते है
  • online आप shopping कर सकते है
  • online से आप Donations and funding ले सकते है
  • intenet पर आपको Entertainment को हर मूवीज video मिल जाएगी
  • Work from home, collaboration
  • Cloud computing and cloud storage

 

इंटरनेट के नुकसान क्या है

अगर किसी वस्तु के अछे पहलु है तोह उसके बुरे परभाव भी होंगे इस्सी पारकर intenet के फायदे भी हैओर नुकसान भी है जैसे की

  • Addiction, time-waster, distractions, हद से ज्यादा उसे करना आपको इसका आदि बना सकता है
  • Data loss कई बार आपका पर्सनल डाटा किसी के द्वारा चुरा लिया जाना
  • इन्टरनेट मुफ्त में नहीं है इससे आपको एक्सेस करने के लिए आपने प्रोवाइडर को पैसे देने पड़ते है
  • intenet पर बहुत से spam Advertisementऔर email भेजे जाते है
  • वायरस आपके computer और मोबाइल से डाटा चुरा सकता है और उससे बर्बाद कर सकता है
  • इन्टरनेट का गलत इस्तेमाल

 

Final word –    

वर्तमान में इन्टरनेट का use हमारे जीवन में आम है हर कोई आज इससे आसानी से उपयोग कर पा रहा है हमारा इस artical को लिखने का मोटिवे है की आपको इन्टरनेट क्या है और इन्टरनेट  कैसे काम करता है आपको इससे एक्सेस करते समय क्या ध्यान में रखना चाहिए in सब की आपको जानकारी होनी चाहिए ताकि आपको पता रहे की आप जिस site पर है वे किस पारकर की है और इन्टरनेट से क्या हो सकता है.

जो भी इन्टरनेट का उपयोग करते है उनको इन्टरनेट के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए ताकि वे फालतू के काम में आपना time waste न करे इन्टरनेट का उपयोग करके जानकारी ले ताकि उनके काम आ सके इन्टरनेट कैसे काम करता है ये थोड़ी सी technical जानकारी हो गयी है लेकिन इसके बारे में भी आपको पता होना चहिये था.

इस लिए हमें इससे artical में add किया खासकर की आप किसी भी site पर जाये तोह http और https का ध्यान रखे तोह दोस्तों अगर हमरे द्वारा आपको दी गयी इनफार्मेशन अछि लगी तोह हमें जरुर बताये और आपने दोस्तों के साथ share करे धन्यवाद artical पड़ने के लिए.

2 thoughts on “Internet Kya Hai, इन्टरनेट कैसे काम करता है”

Leave a Reply

%d bloggers like this: