Cloudflare Kya Hai || What is Cloudflare? in Hindi

Cloudflare Kya Hai || What is Cloudflare? in Hindi

Cloudflare Kya Hai –

What is Cloudflare –  आज की तारीख में वेब एप्लीकेशन और वेबसाइट बहुत आम हो गई हैं हर काम को करने के लिए कोई न कोई एप्लीकेशन या कोई वेबसाइट मोजूद  है. जिस पर हम जाकर अपना कार्य आसानी से  सकते हैं और यह काफी ज्यादा सरल भी होती हैं. इन   वेब एप्लीकेशन और वेबसाइट में ज्यादातर वेबसाइट और एप्लीकेशन सुरक्षित है और प्राइवेट हैं,लेकिन कई छोटे व्यवसाय और गैर-तकनीकी लोग अपनी सुरक्षा नीतियों तक सीमित हैं. और cloudflare इस प्रकार की वेबसाइटों को सुरक्षा प्रदान करने में सहायता देता है जिससे कि वह अपने डाटा को ज्यादा सुरक्षित और सिक्योर रख सकें.

Cloudflare Kya Hai

Cloudflare एक इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदाता है, जिसका विचार इंटरनेट से जुड़ी किसी भी चीज़ की सुरक्षा, प्रदर्शन और विश्वसनीयता को बढ़ाना है। Cloudflare में आपकी वेबसाइट और एप्लीकेशन को सुरक्षित रखने के लिए ज्यादातर सेवाएं यह मुफ्त में प्रदान करता है लेकिन अगर आप ज्यादा फीचर्स के लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इसके प्रीमियम वर्जन भी उपयोग कर सकते हैं लेकिन इसके फ्री वाले वर्जन में भी आप अपनी वेबसाइट हुए एप्लीकेशन को सुरक्षित रख सकते हैं.

Seo Kya Hai | Kaise Kam Karta hai | What Is SEO | How Work Seo

Cloudflare को अपनी वेबसाइट पर लगाना और इसका सेट अप करना बहुत ही आसान है और इसका बहुत ही सिंपल इंटरफ़ेस है जिसे कोई भी आसानी से समझ सकता है और इसे उपयोग कर सकता है . Cloudflare में आपकी वेबसाइट को प्रबंधित करने के लिए UI और API दोनों हैं। Cloudflare एक Freemium मॉडल पर काम करता है.

Cloudflare Kya Hai

Cloudflare की मुफ्त की सेवाएँ – Free features of Cloudflare are :

DNS hosting – Domain Name System –  DNS आईपी पते में डोमेन नाम का अनुवाद करने के लिए जिम्मेदार है, Cloudflare DNS रिकॉर्ड को प्रबंधित करने के लिए DNS होस्टिंग प्रदान करता है, और अधिकांश मामलों में Cloudflare रिकॉर्ड बहुत तेजी से लागू होते हैं।

content delivery network  – CDN – Cloudflare में CDN का कार्य है कि वे इस वेबसाइट को क्रैश होने से बचाएं और जितना जल्दी हो सके यूजर को उतनी जल्दी डाटा प्रदान करें यह कार्य करने के लिए सीडीएन अपने निकटतम सर्वर से डाटा को यूजर तक पहुंचाती है.

SSL/TLS —  Cloudflare द्वारा सभी वेबसाइटों को फ्री में एसएसएल सर्टिफिकेट दिया जाता है जो कि पूरे वर्ल्ड वाइड में यूज किया जा सकता है और इसके साथ ही 3 लेयर की सिक्योरिटी री प्रदान की जाती है.

Firewall —  5 नियमों तक सीमित Cloudflare फ़ायरवॉल आईपी पते, होस्टनाम, ज्ञात बॉट्स, यूआरआई और अधिक का उपयोग करके ट्रैफ़िक को अवरुद्ध करने का एक तरीका प्रदान करता है.

Page rules —  3 नियमों तक सीमित पृष्ठ नियम अलग-अलग कार्य प्रदान करते हैं जैसे पुनर्निर्देश, HTTPS पुनर्लेखन, और बहुत कुछ।

Apps —  Cloudflareको ऐप्स में भी यूज किया जा सकता है और इसमें बनायेगे सिंपल यूजर पेज के द्वारा डेवलपर द्वारा एक क्लिक में आप को कंट्रोल किया जा सकता है और वेबसाइट को भी.

Analytics —  Cloudflare आपकी वेबसाइट के लिए सिंपल एंड इजी एनालेप्टिक्स प्रदान करता है जिससे कि आप अपने वेबसाइट पर यूजेस का बिहेवियर देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आ रहा है और किस-किस देश से आ रहा है.

Registrar —  Cloudflare कम  मूल्‍य के लिए डोमेन पंजीकरण प्रदान करता है जिसके साथ निःशुल्क Whois redaction होता है.

Workers —  Cloudflare JavaScript, C, C++ और कई प्रकार की लैंग्वेज में चल रहे सर्वोच्च को आसानी से मेंटेन कर सकता है

Cloudflare के ऑफ फ्री वाले वर्जन में आप इन सभी सेवाओं का मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना होगा जिससे कि आपकी वेबसाइट में किसी भी प्रकार का Crash डाटा नहीं पाया जाएगा और आप अपनी वेबसाइट को बेहतर तरीके से परफॉर्म करवा सकते हैं और उसकी स्पीड में भी इंप्रूव होगा और वह जल्दी यूजर को इनपुट प्रदान करेगी इसलिए हर्ष वेबसाइट में क्लाउडफ्लेयर का उपयोग किया जाता है जातर साइटों में इंटरनेट पर मौजूद साइटों में क्लाउडफ्लेयर का उपयोग किया जाता है.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *