Blogging Mistakes in hindi

Blogging Mistakes in hindi | Jo Blogger Ko Nahi Karni Chahiye

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है एक और नए पोस्ट में दोस्तों अगर आपके पास एक ब्लॉग है या फिर शुरू करने के बारे में सोच रहे है तोह ये पोस्ट आपके लिए है ताकि आपको पता रहे की कोनसी Blogging Mistakes in hindi को आपको नहीं करनी चाहिए जिससे की आपके ब्लॉग पर बुरा परभाव पड़ सकता है.

देखा जाये तोह पहले बहुत कम blogger थे और उनको अपनी website ब्लॉग को rank करवाने में जयादा समय नहीं लगता था लेकिन आज की तारिक में हर दिन बहुत से blogger ban रहे है जिससे की पर्तिस्पर्धा बहुत बड गयी है.

 

Blogging Mistakes in hindi – आज बहुत से लोग blogging से लाखो रुपये कमा रहे है और कुछ आपने pasion को follow करते है और बहुत से लोगो ने full time blogging को आपना करियर बना लिया है.

ऐसा नहीं है की हमने आज ब्लॉग बनाया और एक या दो महीने बाद हम पैसे कामने लग जायेंगे blogging में आपको सबसे जयादा सब्र रखना पड़ता है साथ ही मेहनत करनी पड़ती है.

blogging में भी कुछ ही लोग सफल हो पते है जबकि fail का नंबर बहुत जयादा है हम इससे 10-100 मान सकते है 10% ही सफल हो पते है ऐसा क्यों तोह इसका काया करना है तोह हम आपको आज बताएँगे की जयादा तर नए blog में क्या Mistakes करते है.

 

Poor Blog Posting

यह एक कारन हो सकता हो जो की आपका blogging करियर शुरू होने से पहले ख़तम कर सकता है इससे आपका ब्लॉग dead हो जायेगा इससे आपके ब्लॉग को पड़ने वाले user का आपके ब्लॉग पर से trust ख़तम हो जायेगा.

अगर ऐसा होता है तोह आपके ब्लॉग के लिए अछा नहीं होगा क्युकी ब्लॉग visitors के trust पर चलता है अगर ब्लॉग पोस्ट की content अछा नहीं होगा आपकी ranking भी गिरने लग जाएगी अपने ब्लॉग par अछे पोस्ट करे चाहे.

आप हफ्ते में एक पोस्ट करे लेकिन high quality post करे ताकि आपके ब्लॉग पर लोगो का भरोसा बने और वे आपके ब्लॉग पड़ने के लिए उत्साह के साथ आपकी site को देखे.

 

Seo को नज़र अंदाज़ करना

किसी भी ब्लॉग को rank करने के लिए seo का होना बहुत जरुरी है यह आपके ब्लॉग में बहुत बड़ा रोले का काम करता है अगर आप अपने ब्लॉग में Seo को नज़र अंदाज़ कर रहे है तोह आपको seo के बारे में जनन चाहिए की जे आपके लिए कितना इम्पोर्टेन्ट है.

आप अपनी site में अछा content पोस्ट करते है तोह आपको seo करना चाइये नहीं तोह आपका content कभी भी user तक नहि पहुँच पायेगा.

हम आपको seo के बारे में कुछ tips बता देते है.

 

Writing for Search Engines

seo के पॉइंट में आपको बताया था की कितना जरुरी है seo लेकिन इसका गलत उपयोग करने से भी आपको बहुत जयादा नुकसान हो सकता है.

अप seo का उसे केवेल अपने content को user तक पहुचने के लिए नाकि search इंजन के साथ खेलने के लिए की आपके content में कुछ खास नहीं है और आप जबरदस्ती search इंजन को आपने पोस्ट पर ला रहे है.

तोह आ[को user को समझाना होगा की उसे क्या पड़ना पसंद है और सर्च इंजन को कैसा content की डिमांड है आज किसी के पास इतना time नहीं है.

की वे लम्बी लम्न्बी पोस्ट पड़े जिस्समे कुछ खास नहीं है इस लिए search इंजन और user के लिए लिखिए न की website को भरने के लिए.

 

No interest In Blogging

बहुत से नए blogger शुरू में यही गलती करते है वोह किसी भी topic पर लिख देते है जिससे की उनके ब्लॉग की quality ख़राब हो जाती है या फिर जिस ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती उस बारे में लिख देते है.

जे सबसे बड़ी गलती हो सकती है अगर आप ब्लॉग शुरू करे तोह आप उस पर ही लिखे जिस पर आपको अच्छा लगता है नाकि किसी भी ब्लॉग पर लिखना blogging अपने मन से की जाती है.

ताकि आपको अछा लगे नहीं तोह आप सिर्फ 2-3 महीने ब्लॉग लिखोगे और फिर उससे छोड़ दोगे.

 

Ignoring Visitors – ( Blogging Mistakes in hindi )

किसी भी ब्लॉग का trust होता है की उसके Visitors कितने है और उनको आपके उपर कितना विशवाश है इस लिए कभी भी Visitors को अनदेखा न करे अगर कोई आपकी पोस्ट पर कमेंट कर रहा है.

तोह उससे उतेर जरुरे दे ताकि उनसे आपका अच्छा विशवाश ban सके इस लिए आपने user की हमेशा रेस्पेक्ट करे और उनको सही और quality content provide कराये.

 

patience रखे 

blogging एक ऐसा option है जो की आपके सबर का इम्तिहान लेता है इसमे आपको बहुत जयादा सबर रखना पड़ता है अगर आप रोज़-2 आपने ब्लॉग को चेक करेंगे की कितने user आ रहे है.

तोह आपको अच्छा नहीं लगेगा इससे आपका विशवाश कम होगा इस लिए अगर आपको blogging शुरु करनी है तोह आपको कम से कम एक साल तोह देना ही होगा blogging को आप part time शुरु करे.

ताकि आपकी कोई परेशानी नाह हो अछा content पोस्ट करे आपको blogging में सफलता जरुर मिलेगी “content is king”

 

गलत plateform में होना

आज देखा जाये तोह social media की पॉवर को अनदेखा नहीं किया जा सकता है जहा से आपको आपके ब्लॉग के realetive लोग मिलेंगे इस इस लिए बहुत से plateform पर होने की जगह आप अच्छे plateform पर हो.

जहा से आपक अछे visitors मिल सके जैसे की facebook,  instagram,  pinterest जहा आपको बहुत सरे visitors मिल सकते है बास अपने niche के बारे में ही पोस्ट करे.

न की कोई फालतू की पोस्ट इस लिए गलत plateform में होना  की वजय अछे plateformपर आपनी प्रोफाइल बनाये.

 

Copy Pasting

अगर आप ब्लॉग में Copy Pasting करते है तोह आपको पता होना चहिये की आपका blogging ख़तम होने वाली है कभी भी किसी का content को Copy Pasting न करे इससे दोनों को नुकसान होगा जयादा तिओह आपका हो सकता है.

वे आप पर copyright क्लेम डाल सकता है पहली बात आपकी पोस्ट कभी rank ही नहीं करेगी जिससे की आपके ब्लॉग की quality ख़राब होगी most new blogger यही गलती करते है जिससे उनको कुछ time बाद परेशानी का सामना करना पड़ता है.

 

Translate करना

ये हम कह सकते है की सबसे जयादा उपयोग किये जाने वाली गलती है क्युकी जयादा तर new लोग सोचते है की किसी इंग्लिश ब्लॉग को Translate कर के आपनी language में डाल देंगे इससे काया पता चलेगा.

लेकिन आपको धयान देना चाहिए की google जो की जनता है की quality content को कैसे rank करना है तोह वोह Translate किये हुये पोस्ट को क्यों नही पकड़ सकता है तोह आप इस्सा बिलकुल भी मत करना.

अगर आपको किसी के बारे में जानकारी नहीं है तोह पहले उस पर research करे और post पड़े फिर आपने एक्सपिरेंस से जो आपको लगता है उससे अपने शबदो में लिखे नाकि Translate करके.

 

Ugyaan – दोस्तों हमें जिंतनी भी Blogging Mistakes in hindi के बारे में पता था वोह हमने आपके साथ share की है अगर हमरे से कोई पॉइंट रह गया होगा तोह हम शमा चाहते है अगर आपको कोई पॉइंट पता है तोह हमें कमेंट में जरुर बताये.

Leave a Reply