Categories: Seo

बैकलिंक क्या है | Backlink kya hai In Hindi

नमस्ते दोस्तों आपका सवागत है हमारे एक नए ब्लॉग में जहा हम आपको नयी-2 जानकारी देते राहते है तोह आज हम आपको backlink kya hai इसके बारे में जानकारी देंगे और backlink seo के लिए क्यों जरुरी है site पर backlink किसे काम करता है सब जरुरी जानकारी जो आपको backlink बनाते समय पता होनी चाहिए.

 

What is a backlink? – Backlink kya hai

backlink हो हम इस तरह से जान सकते है की एक site को दूसरी site से link करते है जिससे की user का traffic कुछ दूसरी site पर भी जाये और उस site की google में rank अच्छी हो सके|

जब भी आप किसी से भी backlink के बारे में सुने तोह समझ लेना की वोह एक site को दूसरी site से link करने की बात कर रहा है backlink को कुछ और नामो से भी जाना जाता है|

जैसे की hyperlinks, incoming links, inbound links, or just links in सब नामो से भी जाना जाता है  Backlink kya hai  seo के लिए बहुत जरुरी हो जाते है इससे site जल्द सेजल्द google या किसी और search इंजन में rank कर पति है|

इस लिए बहुत सी site आपने backlink बनती है अगर आपकी भी कोई site है तोह आपको भी link बनाने चाहिए.

 

बेकलिंक क्यों जरुरी है – (Why are backlinks important?)

 

  • backlink किसि भी site के contente को जल्दी से खोज रिजल्ट में दिखने में सहायता करते है|
  • backlink से यूजर को website का पता चलता है और उनकी पसंद का contente उन्हें दिखाया जाता है|
  • बेकलिंक search इंजन के contente और site की athority बदने में मदद करते है|

www “World Wide Web” को एक कारण से बनाया गया था जिससे की links के द्वारा बहुत सी website आपसे में जुड़े सके और crawler के पास हर पारकर का contact हो अर्थत की सर्च इंजन के पास हर एक परशान का उतेर backlink के द्वारा ही crawler जायदा pages तक पहुच पता है.

अगर आपके पास कोई नयी site है अगर आप उसे google पे submit नहीं करते है तोह google को पता ही नहीं चलेगा की कोई उस नाम की site है और वे कभी rank नहीं कर पायेगी लेकिन आपने कोई backlink बनाया है तोह crawler आपकी site पर भी जायेगा और उससे भी पता चल जायेगा की आपने कोई site बनायीं है.

अगर आपके पास कोई नयी site है तोह उससे google webmaster पर जरुर submite करे.

 

बेकलिंक और seo कैसे संबंधित हैं  – (How are backlinks and SEO related)

search इंजन में आपकी site कहा पर rank करेगी यह निधारित करने वाला एक कारक backlink भी है ranking के समय backlink बहुत जयादा फायदेमंद साबित होता है google में rank करने के लिए 3 इम्पोर्टेन्ट थिंक्स है जिस्समे से एक backlink भी है website की ranking तब जाकर जयादा इमप्रोवे होगी.

जब आपके पास high-quality backlinks होंगे इससे आपकी search में rank करेगा इस लिए अच्छे backlink होने चाहिए ताकि उस site का traffic आपकी site पर भी आये लेकिन आपको सबसे जयादा उसे किये जाने वाली या [फिर popular website से link लेना है जय जरुरी नहीं है Google algorithms.

जो की बहुत समझदार और जटिल है जिससे सब पता है की आपको link से आ रहे है आपको आने niche से reletive backlink बनाए की कोशीश करे इससे आपको जयादा फाड़ा होगा.

 

वेबसाइट के लिए बेकलिंक कैसे बनाये  – ( How to get backlinks to your website)

अपनी site पर backlink बनाना कभी भी आसान नहीं होता है इसमे बहुत time और reasorch लगती है अगर आपने कोई नयी site बनायीं है तोह आपको traffic चाहिए तोह आप backlink बनायेंगे जो की अस्सं कम नहीं होता है लेकिन कोई बात नहीं है हम आपको बहुत से तरीके बताएँगे जिससे की आप भी अस्सानी से links बना सकते है.

यहां कुछ आसान तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी साइट के लिंक प्राप्त कर सकते हैं.

  • Set up Google Alerts for your website name – अगर आप किसी ऐसी website पर जाते है जिस पर कोई link नहीं है तोह आप उस site के owner को एक friendly email भेजे और उससे कहे की आपका link वे आपनी site पर पोस्ट करे जा तोह आप उसे कोई पोस्ट दे नहीं तोह आप भी उससे एक link दे सकते है.
  • Find a website or blog looking for guest contributions from industry experts ( guest post) – आप इन्टरनेट पर बहुत सी ऐसी website को खोज सकते है जो की guest पोस्ट करने को कहती है आप उनमे अपना artical submit कर सकते है.साथ ही उस आर्टिकल में अपना link भी दे
  • लेकिन उससके लिए आपको अलग से पोस्ट लिखनी पड़ेगी जो की बिलकुल भी copyright न हो अपने niche के साथ वाली website पर ही पोस्ट करने की कोशश करे.
  • Create an engaging infographic and pitch it to multiple websites – बहुत सी ऐसी website है जहा पर आप images डाल कर उनके साथ site का link share कर सकते है तोह आपको इस्सका फायदा उठाना है आपक ओबहुत अच्छी graphic desing images बनाए है और उन पे share करने है जैसे की (pintrest)
  • Link someone else first – यदि आप किसी की site का link अपनी site पर देते है और वे आपकी site देखता है या फिर जब वे अपनी site के link चेक करेगा तोह आपकी site का नाम भी आएगा तोह वे आपका आसन उतने के लिए आपको भी वापिस link दे सकता है लेकिन उसके लिए उससे नोटिस करना होगा की आपने उससे link दिया है.
  • Target competitor links – किसी अच्छे tool का उपयोग करके जैसे की Ahrefs का उसे करके आपने प्रतिद्वंद्वियों के backlink देख सकते है की उसने किन website से link बनाये है आपको tool के द्वारा साडी जक्नकारी मिल जाएगी आप उसमे देखे की कोंसी site है जो की कभी अछ्छी link दे रही है और फिर आप भी उन्हें अर्तिक्ल दे और उनसे backlink ले.
  • Pitch your content as a solution to 404  – अगर आपको कोई ऐसा link मिलता है जो की error दिखा रहा है और आपका content उससे मिलता जुलता है तोह आप उस link को replace करने को कहा सकते है पोर आपको एक link मिल जायेगा इस्सके लिए आप Screaming Frog tool का उपजोग कर सकते है जो की आपक बहुत से 404 pages के link provide करवा देगा.

backlink बनते समय धयान दे की आपको Google’s Webmaster Guidelines when building backlinks को जरुरे देख ले

अगर आप गलत तरीके से backlink बनाते है या फिर आपके द्वारा spam link जयादा बनाये गए तोह आपके लिए अच्छा नहीं होगा गूगल आपकी site को ranking से हटा देगा और site को ban भी कर सकता है.

 

किन तरीको से backlink नहीं लेना चहिये  – ( 3 tactics you shouldn’t use to get backlinks )

तोह आपको अबतक पता चल चूका होगा की backlink कितने जरुरी है और इनका seo के लिए क्या महत्व है लेकिओं आप क्या backlink खरीदना चाहते है तोह उससे पहले जन ले की आपको किन तरीको से बेकलिंक नहीं लेने चाहिए|

तीन पारकर के backlink आपको नहीं बनाने चहिये

  1. बैकलिंक्स खरीदना
  2. बैकलिंक सॉफ्टवेयर का उपयोग करना
  3. बैकलिंक जनरेटर की कोशिश कर रहा है

हम सभी automatic के बारे में तोह जानते ही है लेकिन backlink को भी automated पर बनाया जा सकता है लेकिन कभी भी इस पारकर के software या किसी tool से link जनरेट करे जो की आपकी site का link किसी स्पैम site पर भी बनान सकता है

अगर आप्लको link building करनी है तोह खुद से कर एक भी भी automatic न करे

  1. लिंक खरीदना Google के वेबमास्टर दिशानिर्देशों का उल्लंघन है, और इसके परिणामस्वरूप आपकी साइट को दंडित किया जा सकता है और खोज इंजन परिणामों से हटाया जा सकता है.
  2. जब आप लिंक खरीदते हैं, तो आप कभी नहीं जानते कि आप किस तरह की गुणवत्ता प्राप्त करने जा रहे हैं, जिससे आपकी वेबसाइट को वैसे भी दंडित किया जा सकता है.

बहुत सी site के द्वारा आपको बहुत ही सस्ते backlink दिए जाते है लेकिन कभी भी उन लिंकों के पीछे न भागे नहीं तोह आपके site पर किया गया सारा काम आपका बेकार चला जायेगा खरीदने की वजाए आप बहुत आचे link उच्चे गुणवता वाले link बनाए की कोशिश करे आपको कोई तोह site link देगी.

 

अपनी वेबसाइट से दूसरी साइट पर कैसे लिंक करें – ( How to link from your website to another site )

यदि आप किसी और site को backlink देना कहते है तोह आपके लिए सबसे आसन तरीका है की आप cms (content management system) का उपयोग कर एयेर आपकी वीब्सिते की एक प्रबंधन प्रणाली है यह बहुत अच्छा है की आपके द्वारा cms का उपयोग किया जाता है जिस्समे की आपको pages images artical शामिल है जिससे आप cms के जरिये अस्सानी से संभल सकते है.

Adding a Link With Your CMS

cms का उपयोग करके किसी दूसरी site को link देने के लिए उस artical के page प् जाये जिस पर आपको link देना है

  • पोस्ट पर क्लिक करे
  • अपने कर्सर को insert link पर क्लिक करे
  • एक पोप window खुलेगी
  • अब आपको add url पर क्लिक करे
  • और उसमे जिस site को link देना है उस्सका link उसमे past कर दे
  • और उससे ओके कर दे अब आपका link जुड़ चूका है

Adding a Link With HTML

यदि आप cms का use नहीं करते है तोह आप html का उपयोग करके किसी को भी link दे सकते है html का भी उपयोग करके आसानी से दूसरी site के साथ link कर सकते है

HTML में लिंक बनाना बहुत ही आसान है। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप इस लिंक को दोहराना चाहते हैं, जो हमारे होमपेज की ओर इशारा करता है। यह वह HTML है जिसका आप ऐसा करने के लिए उपयोग करेंगे
<a href=”http://www.ugyaan.com”>this link</a>

कुछ तरीके है जिससे अप html में link को change कर सकते है लेकिन cms में आप आसानी से कर सकते है जैसे की कोई link पर क्लीक करे तोह एक नयी window पर खुले लेकिन आपको html में इससे use करने के लिए आपको एक attribute का उपयोग करना होगा जिसे की

<a href=”http://www.ugyaan.com” target=”_blank”>this link</a>

 

आप HTML के साथ लिंक में कई पारकर से भी जोड़ सकते हैं। यदि आप HTML के साथ लिंक बनाने के तरीके के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो यह W3 Schools artical पड़ सकते है.

 

Ugyaan –  तोह दोस्तों हमें लगता है की आपको अब तक आपको पता चल गया होगा की Backlink kya hai और इनका काया उपयोग है दोस्तों अगर आपको हमरा artical पसंद आये तोह आपने दोस्तों के साथ share जरुर करे ताकि हम आपके लिए dialy जानकारी लाते रहे THANKS FOR READING POST……..

Recent Posts

टॉप 10 बेस्ट वॉलपेपर एप्प, Top 10 Best Wallpaper Apps

Top 10 Best Wallpaper Apps -   हर कोई अपने मोबाइल में अछे वॉलपेपर को लगाना… Read More

1 week ago

7 फ्री ऐप्स घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाये, Money Earning App in Hindi

Money Earning App in Hindi   -  वर्तमान में पैसा एक महत्वपूर्ण चीज है जिसके करण… Read More

1 week ago

Earn Money In Hindi, 5 तरीकों से आप भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं

अक्सर लोग पैसे कमाने के लिए ऑफलाइन में जॉब्स खोजते है लेकिन वर्तमान में कुछ… Read More

2 weeks ago

वायरलेस क्या है, Wireless Meaning In Hindi

नमस्ते दोस्तों, अगर आप intenet उपयोग करते है तोह आप Wireless के बारे में पता… Read More

2 weeks ago

हैप्टिक क्या है, Haptic Meaning In Hindi

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है हमरे एक और नये पोस्ट पर दोस्तों आज हम आपको… Read More

2 weeks ago

एन्क्रिप्शन क्या है, Encryption Meaning In Hindi

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है एक और नए आर्टिकल में दोस्तों आपने computer और इन्टरनेट… Read More

2 weeks ago